लाइव टीवी

Gandhi@150: जानिए किन कारों से चला करते थे गांधी जी...

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 4:46 PM IST
Gandhi@150: जानिए किन कारों से चला करते थे गांधी जी...
इस साल गांधी जी की 150वीं जयंती है, जिसके उपलक्ष्य में सरकार टिकट और सिक्के जारी करने वाली है.

गांधी जी ने अपने जीवनकाल में फोर्ड मॉडल टी (Ford Model T), पैकर्ड 120 (Packard 120) स्टूडेबेकर प्रेसीडेंट (Studebaker President) जैसी कारों का प्रयोग किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 4:46 PM IST
  • Share this:
आज यानी 2 अक्टूबर को गांधी जी का जन्मदिन है. गांधी जी जिन्होंने सत्याग्रह किया, सविनय अवज्ञा और असहयोग आंदोलन किया और देश को आज़ादी दिलाई. इस साल गांधी जी की 150वीं जयंती है, जिसके उपलक्ष्य में सरकार टिकट और सिक्के जारी करने वाली है. इसी मौके पर हम आपको बताते हैं कि उन्होंने अपने पूरे जीवन में किन-किन कारों का प्रयोग किया?

फोर्ड मॉडल टी (Ford Model T)-

Ford Model T. (Image source: Twitter/ 365 Days of Motoring)


देश में  उस समय बहुत गिनी-चुनी कारें हुआ करती थीं. उनमें से फोर्ड मॉडल टी पर लोगों का काफी विश्वास था और यह काफी विश्वसनीय कारों में से मानी जाती थी. यह इतनी शानदार कार थी कि अमेरिका में तमाम बेहतरीन कारों से इसकी तुलना की जाती थी. भारत में इस कार का प्रयोग महात्मा गांधी ने कई मौकों पर किया, इसलिए यह काफी ऐतिहासिक महत्त्व की कार है. इस कार का प्रयोग महात्मा गांधी ने 1927 में एक रैली को संबोधित करने के लिए किया था.

पैकर्ड 120 (Packard 120)-

महात्मा गांधी Packard 120 कार के साथ


महात्मा गांधी को तमाम बार पैकर्ड 120 में भी देखा गया. कहा जाता है कि यह कार जाने-माने तत्कालीन इंडस्ट्रियलिस्ट और फ्रीडम फाइटर घनश्याम दास बिरला की थी. उस समय पूरे भारत में ये कुछ गिनी चुनी कारें थीं. माना जाता है कि उस समय के दूसरे उद्योगपति और बिज़नेसमैन लाला श्रीराम के पास भी ऐसी व्हाइट पैकर्ड कार थी. लाला श्रीराम दिल्ली क्लॉथ एंड जनरल मिल्स के मालिक थे.स्टूडेबेकर प्रेसीडेंट (Studebaker President)-

Studebaker President. (Image source: Team BHP)


जैसा कि इसके नाम से भी ज़ाहिर होता है Studebaker President कार उस वक्त की जानी-मानी और महत्त्वपूर्ण हस्तियों द्वारा यूज़ की जाती थी. इस कार की मैन्यूफैक्चरिंग 1926 से 1933 तक की गई थी. न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में वीआईपी लोगों द्वारा इसका प्रयोग किया जाता था. इसका निर्माण अमेरिका के इंडियाना में Studebaker Corporation द्वारा किया जाता था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 3:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर