• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • 2019 में आने के लिए तैयार, इस कार में नही होगी स्टीयरिंग व्हील

2019 में आने के लिए तैयार, इस कार में नही होगी स्टीयरिंग व्हील

Cruise AV नाम की इस कार में 4 लोगों की बैठने की जगह होगी. (Photo: General Motors)

Cruise AV नाम की इस कार में 4 लोगों की बैठने की जगह होगी. (Photo: General Motors)

Cruise AV नाम की इस कार में 4 लोगों की बैठने की जगह होगी.

  • Share this:
    ऑटोमैटिक कार के शौकीनों की कमी नहीं है, जिसकी वजह है इसे आसानी से चला पाना. ऑटौमैटिक कार सिर्फ ब्रेक और एक्सीलेटर होता है. यानी कार को सिर्फ एक पैर से ड्राइव किया जा सकता है. साथ ही आप ट्रैफिक में हो या किसी चढ़ाई पर ये कार कभी भी बंद नहीं होती. मगर सोचिए आपको इससे भी आसान कार चलाने को मिल जाए, जिसमें आपको हाथ भी ना लगाना पड़े.

    जी हां जल्द ऐसा मुमकिन होने वाला है. 110 साल पुरानी अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) ऐसी कार ला रही है जिसमें स्टीयरिंग व्हील, ब्रेक, एक्सलरेटर- कुछ भी नहीं होगा. जिसका मतलब ये कार पूरी तरह ऑटोनोमस होगी.  कंपनी ने इसमें से मैनुअल कंट्रोल हटाने की बात कही है. जीएम की सब्सिडियरी क्रूज ऑटोमेशन ने शुक्रवार को इस बात का ऐलान किया, जिसकी बिक्री 2019 से शुरू हो सकती है.


    एेसे होंगे फीचर्स
    Cruise AV नाम की इस कार में 4 लोगों की बैठने की जगह होगी. इसमें कैमरा, लेज़र सेंसर्स कार की रूफ पर मौजूद होंगे जो सड़क पर नेविगेशन के तौर पर काम करेंगे और रास्ता बताएंगे. इतना ही नहीं ये फुटपाथ को भी पहचान सकेंगे. इसमें आगे की ओर दो सीट दी जाएंगी जिसके सामने डिस्प्ले स्क्रीन के साथ कुछ बटन दिए होंगे. ये बटन ऑडियो और क्लाइमेट कंट्रोल रखेंगे.

    इसके अलावा फोर्ड ने 2021 में ऐसी कार लॉन्च करने का ऐलान किया था. उबर और गूगल की वेमो भी सेल्फ ड्राइविंग कार बना रही हैं, लेकिन इनमें मैनुअल कंट्रोल दिया गया है.  फोर्ड 2021 में लाएगी ऑटोनोमस कार, उबर व गूगल भी टेस्टिंग कर रही है.

    इसे भी पढें- सवा लाख की यह कार एक लीटर में चलेगी 36 KM
                     अपनी कार में हमेशा रखें ये 6 चीज़ें, सफर के वक्त आयेंगी बेहद काम

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज