गर्मी शुरू होने से पहले कार में करवा ले ये जरूरी काम, नहीं तो होगी काफी परेशानी

गर्मी शुरू होने पर कार में जरूर कराए ये काम.

गर्मी शुरू होने पर कार में जरूर कराए ये काम.

Car का कूलेंट गर्मियां शुरू होने से पहले ही चेक जरूर कराना चाहिये. गर्मियों में कूलेंट ख़तम होने से आपकी कार में आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है. कूलेंट ख़तम होने से कार के इंजन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 2:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तेज़ गर्मी भारत के कुछ राज्यों में दस्तक दे चुकी है.ऐसे मौसम में अपनी कार में कुछ ख़ास बदलाव जरूर करवा लेना चाइये. सीजन के हिसाब से अपनी कार की सर्विस जरूर कराएं या फिर कुछ ख़ास बदलाव करा लें. ऐसा करने से आपकी कार में पूरे सीजन कोई दिक्कत नहीं आएगी और कार दुरुस्त बनी रहेगी. आपको बताते हैं की आपको सीजन के हिसाब से क्या बदलाव करा लेंगे चाहिये.

कूलेंट - कार का कूलेंट गर्मियां शुरू होने से पहले ही चेक जरूर कराना चाहिये. गर्मियों में कूलेंट ख़तम होने से आपकी कार में आग  लगने का खतरा भी बढ़ जाता है. कूलेंट ख़तम होने से कार के इंजन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

यह भी पढ़ें: ये हरकत करने पर कैंसिल होगा Driving Licence, केरला RTO ने की कार्रवाई, यहां देखें वीडियो

AC - गर्मियों में बिना AC के आप कार में बैठने की सोच भी नहीं सकते. गरम हवा बिना AC के आपका बुरा हाल कर सकती है. कार के AC को गर्मियां शुरू होने से पहले जरूर चेक करा लें.ऐसा करने से आपको पूरे सीजन AC की दिक्कत नहीं आएगी. AC चेक कराते वक़्त कूलेंट का भी धयान रखें.
टायर्स - गरमियों में कार के टायर्स पर काफी दबाव पड़ता है. अगर आप डेली कार को लम्बे समय के लिए चलाते हैं तो कार के टायर को गर्मी शुरू होते ही चेक जरूर करा लें. अगर कार का टायर घिस गया है तो उसे बदल दें, ऐसा न करने से कार का टायर फट भी सकता है.

यह भी पढ़ें: OLA इंडिया में लगाएगी सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप, 400 शहरों में मिलेगी सुविधा, जानें सबकुछ

सर्विसिंग - समय समय पर कार की सर्विस जरूर कराएं. कार की लम्बे समय से सर्विस न कराने पर कार के इंजन और पिस्टन पर असर पड़ता है. हर सीजन की शुरुआत में कार को चेक करा लें.



वायरिंग - गर्मियों में आपकी कार की वायरिंग पिघल सकती है और सर्दियों में वायरिंग के जम का डर बना रहता है. इसलिए बेहतर होगा की आप हर सीजन में कार की वायरिंग को चेक करा लें. इससे कार के सभी फीचर्स सही तरीके से काम करेंगे.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज