• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • GOOGLE IS BRINGING AMAZING FEATURES NOW SAVE THE FUEL OF YOUR CAR WITH GOOGLE MAPS KANND

गूगल ला रहा है कमाल का फीचर, अब Google Maps से बचाइए अपने गाडी का Fuel

गूगल मैप की मदद से बचाए फ्यूल.

Google Map के अपडेटेड के बाद मैप आपको वही रुट सजेस्ट करेगा, जहां आपको ब्रेक लगाने की जरुरत काम पड़े. अब गूगल मैप मशीन लर्निंग के कैलकुलेशन से आपको रोड ग्रेड और ट्रैफिक फ्लो और आपकी यात्रा की दूरी आदि सब का आंकलन करके आपके लिए बेस्ट रूट सजेस्ट करेगा

  • Share this:
    नई दिल्ली. गूगल ने 18 मई को एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O का आयोजन किया था, इसी दौरान कंपनी ने अपने गूगल मैप्स ऐप के अपडेट की घोषणा की, कंपनी अपने इस ऐप में नेविगेशन प्लानिंग को और बेहतर करने का वायदा किया. इस अपडेट की खास बात ये है की गूगल के इस नए अपडेट फीचर्स से आप अपने गाडी के फ्यूल कंजम्पशन को काम कर सकते है. जी हां आपने सही सुना अपडेटेड नेविगेशन फीचर से आप अपने गाडी के फ्यूल को बचा सकते है. तो आइये जानते है किस तरह आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर के अपने फ्यूल में कटौती कर सकते है.

    एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल मैप्स के अपडेटेड के बाद मैप आपको वही रुट सजेस्ट करेगा, जहां आपको ब्रेक लगाने की जरुरत काम पड़े. अब गूगल मैप मशीन लर्निंग के कैलकुलेशन से आपको रोड ग्रेड और ट्रैफिक फ्लो और आपकी यात्रा की दूरी आदि सब का आंकलन करके आपके लिए बेस्ट रूट सजेस्ट करेगा, इससे आपके फ्यूल की बचत होगी. संपन्न हुए Google I/O कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने नए मैप्स के लेआउट को भी दिखाया. 

    यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन टैंकर के ड्राइवरों का होगा टीकाकरण, केंद्र सरकार ने दिया आदेश, जानिए सबकुछ

    गूगल अपने स्ट्रीट मैप्स को भी अपडेट कर रहा है, ताकि पैदल चलने वाले लोगो को भी बेस्ट रूट को सजेस्ट कर सके. अब यह फुटपाथ और सड़क की चौड़ाई को भी दिखायेगा, जिससे न सिर्फ पैदल चलने वालो को बल्कि दिव्यांग लोगो को भी मदद मिल सके. मैप में दिया गया लाइव व्यू फीचर अब मुश्किल स्ट्रीट साइन्स के साथ-साथ कुछ बिल्डिंग के इनडोर नेविगेशन को भी दिखाएगा. 

    यह भी पढ़ें: TVS का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर देगा 15% ज्यादा माइलेज, जानिए कीमत और फीचर्स

    गूगल ने अपने live Busyness फीचर को भी बेहतर बनाने के लिए इसे अपडेट करेगा, इसमें यूजर्स को बताया जाता है कि कौन से इलाके में अभी सामान्य से कम या ज्यादा भीड़ है. गूगल के अनुसार वो इन फीचर्स को अलग अलग फेज में रोल आउट करेगा. हालाँकि कंपनी ने बताया कि फ्यूल एफिशिएंसी और एरिया बिजीनेस फीचर ग्लोबल लेवल पर जारी किया जायेगा, भारत में इन फीचर्स की अवेलेबिलिटी पर फ़िलहाल गूगल ने कुछ नहीं बताया है.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: