Home /News /auto /

government reduce number of road accidents union minister v k singh nitin gadkari road safety car crash mbh

सड़क हादसों को कम करने के लिए सरकार उठा रही कई कदम, केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया प्लान

दुनिया की 11 प्रतिशत दुर्घटनाएं भारत में होती हैं. (फाइल फोटो)

दुनिया की 11 प्रतिशत दुर्घटनाएं भारत में होती हैं. (फाइल फोटो)

ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं दूसरों की गलती के कारण होती हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता का बहुत कम प्रभाव होता है. दुनिया में भारत दुर्घटनाओं की संख्या के मामले में तीसरे स्थान पर है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार देश में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने पर काम कर रही है. इसके लिए सड़क के किनारे सुविधाओं के लिए हेलीपैड बनाने सहित कई कदम उठाए जा रहे हैं. ये बात सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वी के सिंह (V K Singh) ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा कि ये हेलीपैड राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे के किनारे बनाए जा रहे हैं, ताकि किसी को भी जरूरत पड़ने पर आपातकालीन देखभाल की जा सके.

सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने आपात स्थिति को पूरा करने के लिए राजमार्गों पर प्रत्येक टोल प्लाजा पर एम्बुलेंस लगाई हैं, लेकिन इस क्षेत्र में और ज्यादा काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अस्पताल हेलीपैड पर ट्रॉमा सेंटर भी स्थापित कर सकते हैं. एक अन्य कदम में कारों में इस्तेमाल होने वाले एयरबैग के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों को अपनाना शामिल है.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

सरकार का लक्ष्य हादसे कम करना
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि दुनिया की 11 प्रतिशत दुर्घटनाएं भारत में होती हैं और सरकार का लक्ष्य इस संख्या को मौजूदा पांच लाख प्रति वर्ष से कम करके दो लाख प्रति वर्ष करने की दिशा में काम करना है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर सभी एक ही लक्ष्य के लिए मिलकर काम करें तो चीजों को सुधारा और नीचे लाया जा सकता है.

दूसरों की गलती की वजह से होते हैं ज्यादातर हादसे
सिंह ने कहा कि ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं दूसरों की गलती के कारण होती हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता का बहुत कम प्रभाव होता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि सुरक्षा के लिए एक इको-सिस्टम बनाने की आवश्यकता है और इसमें परिवहन क्षेत्र, ड्राइवर और ड्राइविंग स्कूल सहित सभी को शामिल होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- XUV700 खरीदने का बना रहे हैं प्लान? 22 महीने की वेटिंग के लिए रहें तैयार

दुर्घटना में होने वाली मौतों के मामले में भारत तीसरे नंबर पर
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने समय-समय पर देश में मजबूत सड़क सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पर जोर दिया है. अप्रैल में राज्यसभा की सभा में मंत्री ने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय सड़क महासंघ द्वारा लाए गए विश्व सड़क सांख्यिकी (डब्ल्यूआरएस) 2018 के आधार पर भारत दुर्घटनाओं की संख्या के मामले में तीसरे स्थान पर है. उन्होंने दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कई कदमों के बारे मे भी बताया.

Tags: Auto News, Automobile, Nitin gadkari, Road Accidents, Vk singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर