शानदार लुक और जबरदस्त परफॉरमेंस, जानिए देश की 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में

5 बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक्स.

5 बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक्स.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 4:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के बाद भारतीय बाज़ारों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का चलन काफी बढ़ गया है. पेट्रोल डीजल पर से निर्भरता कम  करने के लिए केंद्र सरकार भी इस दिशा में प्रयासरत है. ऐसे में हर वाहन निर्माता कंपनी अपने सेग्मेंट्स  में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को ला रही हैं. जिसमे कई स्टार्टअप कंपनी भी शामिल हैं.आइए आज आपको बताते हैं भारत की 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक बाइक्स जिनके लुक्स और फीचर्स के साथ इनके दाम भी बहुत शानदार हैं.

Joy  Monster - joy monster को गुजरात की एक स्टार्टअप कंपनी joy ई-बाइक्स ने बनाया है. इस बाइक में कंपनी ने 72 V, 39 AH के लिथियम बैटरी पैक और 250W की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है.कंपनी के अनुसार इस बाइक को चलाने में बहुत मामूली सा खर्च आता है और ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है.इस बाइक की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर की है.ये ई बाइक 5-5.30 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है. इसकी कीमत 98,999 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Alto का नया अवतार जल्द होगा लॉन्च, जानिए इसके खास फीचर्स

kabira KM 300 - kabira मोबिलिटी गोवा बेस्ड एक स्टार्टअप कंपनी है जिसने अपने दो इलेक्ट्रिक बाइक्स के मॉडल्स को बाजार में उतारा है. कंपनी के अनुसार ये बाइक भारत की सबसे फास्टेस्ट ई बाइक्स हैं. kabira की इस बाइक में 6 kWh की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और 4kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है.कंपनी के अनुसार ये बाइक स्पोर्ट मोड में 60 किलोमीटर और ईको मोड में 120 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है. इस बाइक को फुल चार्ज होने में 6-6.30 घंटे लगते हैं. ये बाइक सिर्फ 3.3 सेकण्ड्स में 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है.इस बाइक की कीमत 1,26,990 रुपये (एक्स-शोरूम, गोवा) है. अभी यह बाइक देश के कुछ शहरों में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है.
Kabira KM400 - Kabira की इस बाइक में 8kW का इलेक्ट्रिक मोटर और 4.4kWh की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है.ये बाइक स्पोर्ट मोड में 90 किलोमीटर और एको मोड में 150 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है.इस बाइक की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है.इसकी कीमत 1,36,990 रुपये (एक्स-शोरूम, गोवा) है. Kabira की ये बाइक भी अभी  देश के कुछ शहरों में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: Hong Guang ने Tesla को पछाड़ा, बनी दुनिया की बेस्ट सेलिंग कार, जानें कीमत

Revolt RV 400 -  revolt मोटर्स ने इस बाइक को साल 2019 में बाजार में लॉन्च किया था. इस बाइक में कंपनी ने  3.24kWh का स्वाइपेबल बैटरी पैक और  5kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है.इस बाइक को फुल चार्ज होने में 4.5 -5 घंटे लगते है और ये 156 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है.कंपनी इस बाइक में 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर तक की वारंटी भी देती है.इस बाइक की कीमत 1.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.



Ultraviolette F77 - Ultraviolette ने पिछले साल नवंबर महीने में अपनी पहली बाइक को बाजार में पेश किया था, जो की एक बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप कंपनी है. ये बाइक लाइटिंग, शैडो और लेजर जैसे तीन कलर में उपलब्ध है. कंपनी ने इस बाइक में 4.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक और 25kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है. इस बाइक की ड्राइविंग रेंज 130-150 किलोमीटर की है. कंपनी इसमें 3 रिमूवेबल बैटरी पैक्स भी देती है.इस बाइक के दोनों टायर्स में डिस्क ब्रेक हैं और इसमें अपसाइड डाउन फॉर्क सस्पेंशन भी दिया गया है.ये बाइक महज 2.9 सेकण्ड्स में 60 किलोमीटर तक की रफ़्तार पकड़ सकती है जिसकी कीमत 3.0 लाख रुपये से 3.2 लाख रुपये (ऑनरोड) है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज