क्या कम होनी चाहिए वाहनों पर जीएसटी? जानिए क्या है देश की सबसे बड़ी कार कंपनी का कहना

क्या कम होनी चाहिए वाहनों पर जीएसटी? जानिए क्या है देश की सबसे बड़ी कार कंपनी का कहना
वाहनों पर जीएसटी घटाने का उचित समय नहीं

कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बुधवार को कहा कि अगले दो से तीन महीनों के वाहनों का उत्पादन निचले स्तर पर रहेगा. ऐसे में जीएसटी दरों में कटौती की जाती है तो इसका उचित लाभ नहीं मिल सकेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया ने बुधवार को कहा कि वाहनों पर माल एवं सेवाकर (GST) की दर कम करने का यह सही समय नहीं है. इससे कुछ लाभ नहीं होगा क्योंकि वाहन उद्योग का उत्पादन इस समय सबसे निचले स्तर पर है.

घरेलू यात्री वाहन बाजार में करीब 54 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाली मारुति ने कहा कि यदि कर की दर में किसी तरह की कटौती प्रस्तावित भी है, तो उसे सही समय पर किया जाना चाहिए.

1-2 महीने तक निचले स्तर पर रहेगा उत्पादन
मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर. सी. भार्गव ने यहां एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘अभी हम जिस स्थिति में है, वैसे में अगले एक-दो महीने तक सभी वाहन कंपनियों का उत्पादन बहुत निचले स्तर पर रहेगा. ऐसे में जीएसटी कर की दर में कटौती का कोई औचित्य नहीं.’’ उनसे इस संबंध में प्रश्न किया गया था कि कोरोना वायरस महामारी संकट से प्रभावित वाहन उद्योग के लिए जीएसटी कर की दर में कटौती का क्या यह सही समय है.



यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प ने शोरूम खोलने के चंद दिनों में ही बेच डाली 10,000 यूनिट्स



नहीं मिल सकेगा जीएसटी कटौती का लाभ
भार्गव ने कहा कि जीएसटी कर की दर में कटौती तभी उचित होगी जब वाहनों की आपूर्ति मांग की तुलना में अधिक होगी और उत्पादन को वास्तव में उच्च स्तर तक बढ़ाया जा सकेगा. उन्होंने कहा, ‘‘तभी इसका (जीएसटी कटौती) कोई लाभ होगा. सरकार को इस पर विचार करना चाहिए. इसे निश्चित तौर पर तत्काल करने की कोई जरूरत नहीं है.’’

40 दिनों बाद मारुति ने शुरू की प्रोडक्शन
गौरतलब है कि मंगलवार से ही मारुति सुजुकी ने हरियाणा के मानेसर संयंत्र में परिचालन फिर से शुरू किया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के कारण इस संयंत्र में लगभग 40 दिनों से काम बंद था. कंपनी के मानेसर (Manesar) और गुरुग्राम (Gurugram) संयंत्रों में परिचालन 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: इन 4 स्टेप में खरीदें अपनी फेवरेट SUV, पिज्जा से जल्दी पहुंच जाएगी कार आपके घर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading