हुंडई की इलेक्ट्रिक कार Kona की कीमत में भारी कटौती, जानें नया प्राइस

हुंडई की पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार कोना की कीमत पर भारी कटौती हुई है. हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है. जिसका असर कार की कीमत पर भी पड़ा है

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 5:51 PM IST
हुंडई की इलेक्ट्रिक कार Kona की कीमत में भारी कटौती, जानें नया प्राइस
हुंडई कोना
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 5:51 PM IST
हुंडई की पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार कोना की कीमत पर भारी कटौती हुई है. हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है. जिसका असर कार की कीमत पर भी पड़ा है. Hyundai Kona इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की एक्स-शोरूम कीमत में 1.59 लाख रुपए की कटौती की गई है. हुंडई ने इस कार को पिछले महीने 25.3 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया था. वहीं अब इसका नया प्राइस 23.71 लाख रुपए हो गया है.

एक बार में 452km चलेगी
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये कार दो बैटरी पैक में उपलब्ध है. इसमें आपको 39.2 kwh और 64 kwh का विकल्प मिलता है. लेकिन भारत में ये आपको 39.2kWh बैटरी के साथ मिलेगी. जो कि एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. रियल वर्ल्ड रेंज की बात करें तो कार कम से कम 300 किलोमीटर की दूरी तो तय कर ही लेगी, जो कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तुलना में काफी बेहतर है. ये कार 134PS की पावर जनरेट करेगी और महज 9.7 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेगी.

कोना में आपको मिलता है फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन
कोना में आपको मिलता है फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन


57 मिनट में होगी 80% चार्ज
Hyundai का दावा है कि एक घंटे की चार्जिंग में इसकी 80 पर्सेंट बैटरी चार्ज हो जाएगी. इसके लिए इसको 50kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना होगा. उसे 6 घंटे में चार्ज कर सकते हैं. लेकिन डीसी फास्ट चार्जर खोजना आपके लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि देश के चार बड़े मेट्रोपोलिटन शहरों के कुछ एक इंडियन ऑयल आउटलेट पर ही आपको इसका ऑप्शन मिलेगा. डीसी फास्ट चार्जर अगर नहीं है तो कोना को चार्ज करने के लिए आपको 2.8kW का पोर्टेबल एसी चार्जर मिलेगा. जो कि 15amp के वॉल सॉकेट में प्लग होगा. ये चार्जर बैटरी को फुल चार्ज करने में 19 घंटे का वक्त ले सकता है. इसके अलावा हुंडई 7.2kW वॉल-बॉक्स एसी चार्जर भी दे रही है. जो कि कार को 6 घंटे में फुल चार्ज कर देगा.

हुंडई कोना का इंटिरियर
हुंडई कोना का इंटिरियर

Loading...

फीचर्स
कोना इलेक्ट्रिक कई फीचर्स लैस है. इसमें आपको ऑटोमैटिक हैडलाइट्स, सनरूफ, हीटेड एंड कूल्ड फ्रंट सीट्स, 10-वे पावर्ड डाइवर्स सीट, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन, टायर प्रेशर मॉनिटर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड-अप डिस्पले, हीटेड विंग मिरर्स और वायरलेस चार्जिंग जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगे. साथ ही कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रो, छह एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी, ईएसपी, हिल-स्टार्ट असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: सामने आईं उड़ने वाली कार की तस्वीरें, इतने फीट की ऊंचाई तक उड़ी

ये भी पढ़ें: मारुति की इन गाड़ियों पर मिल रहा है 70,000 तक का डिस्काउंट...

ये भी पढ़ें: सस्ते में बुलेट लाने वाली है Royal Enfield, मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 5:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...