GST में कटौती, कबाड़ नीति से वाणिज्यिक वाहन उद्योग को उबारने में मिलेगी मदद: अशोक लेलैंड

GST में कटौती, कबाड़ नीति से वाणिज्यिक वाहन उद्योग को उबारने में मिलेगी मदद: अशोक लेलैंड
वाणिज्यिक वाहन उद्योग जीएसटी दरों में कटौती की मांग कर रहा है

अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विपिन सोंधी ने कहा, चालू वित्त वर्ष में वाणिज्यिक वाहन बाजार धीरे-धीरे उबरेगा

  • Share this:
नई दिल्ली. माल एवं सेवा कर (GST) में कटौती तथा वाहन कबाड़ नीति लाने से वाणिज्यिक वाहन उद्योग को उबारने में मदद मिलेगी. अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विपिन सोंधी ने यह बात कही. हिंदुजा समूह की कंपनी ने कहा कि उद्योग में काफी समय से सुस्ती है. कोरोना वायरस (Coronavirus) की मार से बाजार और प्रभावित हुआ है. ऐसे में चालू वित्त वर्ष में वाणिज्यिक वाहन बाजार धीरे-धीरे उबरेगा.

सोंधी ने कहा कि निश्चित रूप से वाणिज्यिक वाहनों पर जीएसटी की दरों में कटौती से इस क्षेत्र को उबारने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘‘आप वाणिज्यिक वाहन उद्योग की ओर देखें तो यह देश का प्रमुख उद्योग है. इस पर 28 प्रतिशत का जीएसटी लगता है. उद्योग पहले से और अब भी जीएसटी दरों में कटौती की मांग कर रहा है. निश्चित रूप से यह एक प्रमुख मांग है.’’

ये भी पढ़ें : लॉकडाउन के बाद कम बजट में खरीदनी है कार, 3 लाख रुपए के अंदर मिलेंगे ये ऑप्शन



उन्होंने कहा कि इसके अलावा वाहन कबाड़ नीति से भी इस उद्योग को मदद मिलेगी. साथ ही ग्रामीण भारत में निवेश बढ़ाने से भी यह उद्योग आगे बढ़ेगा. यह पूछे जाने पर कि वाणिज्यिक वाहन बाजार में बिक्री की स्थिति चालू वित्त वर्ष में कैसी रहेगी, सोंधी ने कहा कि बुनियादी रूप से हम देखें तो वाणिज्यिक वाहन उद्योग के प्रत्येक खंड का अलग रुख रहेगा. स्थिति कैसी रहती है यह इस बात पर निर्भर करेगा कि सरकार की ओर से जो सुधार किए गए हैं उनका प्रभाव क्या रहता है.
इसके अलावा सही समय पर नकदी की उपलब्धता भी एक और कारक है जो उद्योग का रुख तय करेगा. उन्होंने कहा कि प्रत्येक तिमाही पिछली तिमाही से बेहतर रहेगी. हमें इसके लिए तैयार रहना होगा. वाहन विनिर्माताओं का संगठन सियाम सरकार से वाहनों पर जीएसटी की दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग कर रहा है. सियाम का कहना है कि इसके अलावा सरकार को एक प्रोत्साहन आधारित कबाड़ नीति भी लानी चाहिए. सरकार का कहना है कि वह वाहन कबाड़ नीति पर काम कर रही है. हालांकि, वाहनों पर जीएसटी दर घटाने के बारे में सरकार की ओर से कोई संकेत नहीं दिया गया है.

ये भी पढ़ें : Kia Motors ने लॉन्च की नई Seltos, कीमत 10 लाख रुपये से भी कम, जानें फीचर्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading