• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • पुराने, प्रदूषणकारी वाहनों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने शुरू किया अभियान, जानिए इसके बारे में..

पुराने, प्रदूषणकारी वाहनों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने शुरू किया अभियान, जानिए इसके बारे में..

गुरुग्राम पुलिस करेगी प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के प्रति जागरूक.

गुरुग्राम पुलिस करेगी प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के प्रति जागरूक.

गुरुग्राम और फरीदाबार सहित हरियाणा के 14 जिले एनसीआर के अंतर्गत आते हैं, जिनमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. जिसके लिए गुरुग्राम पुलिस ने जागरूकता अभियान शुरू किया है.

  • Share this:

    गुरुग्राम. वाहनों के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को बैन करने का आदेश दिया है. जिसके बाद गुरुग्राम पुलिस ने लोगों को जागरूकता पैदा करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है. जिससे ऐसे वाहनों को न चलाने की लोगों को समझ आए और पर्यावरण हो रहे नुकसान को कम किया जा सकें. आइए जानते है गुरुग्राम पुलिस के इस अभियान के बारे में…

    हरियाणा के 14 जिले हैं NCR में – हरियाणा पुलिस के अनुसार गुरुग्राम और फरीदाबार सहित हरियाणा के 14 जिले एनसीआर के अंतर्गत आते हैं, जिनमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. जिसके लिए गुरुग्राम पुलिस ने जागरूकता अभियान शुरू किया है. जिसमें पुलिस टैक्सी स्टैंड, ऑटो मार्केंट और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकात फैलाएंगी. वहीं जागरूकता अभियान के बाद जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ यातायात नियमों के उल्लंधन का मामला दर्ज किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: नेक्स्ट जनरेशन Honda BR-V 7 सीटर एसयूवी अनवील्ड हुई, जानिए फीचर्स

    इस कानून के तहत होगी कार्रवाई – गुरुग्राम पुलिस के अनुसार जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे. उनके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के नियम, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और एससी नियमों तहत कार्रवाई होगी. आपको बता दें इस महीने की शुरुआत में दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर रोक लगा दी थी.

    यह भी पढ़ें: Renault 10 years celebration : अभी खरीदें रेनॉ की कार और पैसे दें 2022 में, जानिए ऑफर

    पुराने वाहनों पर लेनी होती है NOC – वैसे देश में 10 से 15 साल पुराने वाहनों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा है. लेकिन ये नियम उन्हीं राज्यों में लागू होता है. जहां 10 से 15 साल पुराने वाहनों को चलाने की सरकार मंजूदी देती है. जबकि दिल्ली और NCR के क्षेत्र में 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन को चलाने पर रोक लगी हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज