• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • H2E POWER SYSTEMS WILL LAUNCH HYDROGEN POWERED THREE WHEELER KNOW WHAT IS ADAR POONAWALLA CONNECTION WITH IT KANND

H2E पावर सिस्टम्स हाइड्रोजन से चलने वाला थ्री व्हीकलर करेगी लॉन्च, जानिए अदार पूनावाला का इससे क्या है कनैक्शन

अदार पूनावाला समर्थित स्वच्छ ऊर्जा स्टार्टअप है एच2ई.

Adar Poonawalla इस समय सुर्खियों में है. क्योंकि उनकी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना माहामारी से लड़ने के लिए कोविड शील्ड टीके का उत्पादन कर रही है. जिसके चलते अदार पूनावाला इस समय खबरों में बने हुए है.

  • Share this:
    मुंबई. अदार पूनावाला समर्थित स्वच्छ ऊर्जा स्टार्टअप एच2ई पावर सिस्टम्स कनाडा की एक कंपनी के साथ मिलकर देश का पहला हाइड्रोजन से चलने वाला थ्री व्हीलर बना रही है. हाइड्रोजन तिपहिया की अवधारणा अंतर-शहर सार्वजनिक और माल ढुलाई परिवहन पर केंद्रित है. इसके तहत एच2ई फ्यूल सेल प्रौद्योगिकी का कम लागत और कम दबाव वाले हाइड्रोजन सिलेंडर से एकीकरण किया गया है.

    इस प्रौद्योगिकी का विकास कनाडा की कंपनी हाइड्रोजन इन मोशन ने किया है. एक बयान में कहा गया है कि इस समाधान से शून्य उत्सर्जन वाला सार्वजनिक परिवहन वाहन बनेगा. अन्य प्रौद्योगिकियों के साथ यह लागत दक्ष होगा. इस परियोजना का आंशिक वित्तपोषण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा भारतीय उद्योग परिसंघ की संयुक्त पहल ‘जीआईटीए’ द्वारा किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: Tesla ने मॉडल 3 और मॉडल Y कार रिकॉल की, जानिए क्या है इसकी बड़ी वजह

    अदार पूनावाला क्यों है सुर्खियों में - देश के साथ दुनिया में अदार पूनावाला इस समय सुर्खियों में है. क्योंकि उनकी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना माहामारी से लड़ने के लिए कोविड शील्ड टीके का उत्पादन कर रही है. जिसके चलते अदार पूनावाला इस समय खबरों में बने हुए है.

    हाइड्रोजन व्हीकल है बेस्ट - देश में इस समय कार्बन उत्सर्जन को घटाने पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल और हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है. क्योंकि ये वाहन बिलकुल भी CO2 का उत्सर्जन नहीं करते है. ऐसे में H2E पावर सिस्टम्स का हाइड्रोजन से चलने वाला थ्री व्हीलर काफी सफल हो सकता है.

    यह भी पढ़ें: Kia Sonet बनी टॉप परफॉर्मर एसयूवी, मारुति Brezza और Tata Nexon को किया पीछे, यहां पढ़ें इसके फीचर्स

    बजट में हाइड्रोजन एनर्जी मिशन का एलान - वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में ‘हाइड्रोजन एनर्जी मिशन’ का एलान किया है. केंद्र सरकार का यह एलान देश को क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में आगे ले जाने की ओर एक बड़ा कदम है. सरकार का मानना है कि हाइड्रोजन एनर्जी स्वच्छ और हरित ऊर्जा के तौर पर पॉलूशन कम करने में बहुत कारगर होगी. नेचुरल रिसोर्सेस के लगातार दोहन की वजह से यह एक दिन इनके भंडार दोहन लायक नहीं रह जाएंगे. इसके ठोस विकल्प के रूप में रिन्यूएबल एनर्जी समय की मांग है.
    First published: