भारत से कारोबार नहीं समेटेगी Harley Davidson, हीरो मोटोकॉर्प से किया बिक्री और सर्विसिंग का करार

Harley Davidson भारत में बंद नहीं कर रही कारोबार.
Harley Davidson भारत में बंद नहीं कर रही कारोबार.

प्रीमियम बाइक मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) ने सितंबर 2020 में भारत से अपना कारोबार समेटने का ऐलान कर दिया था. अब हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) के साथ एग्रीमेंट से साफ है कि फिलहाल ये अमेरिकी कंपनी अपना मन बदल चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 7:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिका (US) की बाइक मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) भारत में वापसी कर रही है. अमेरिकी कंपनी ने अपनी बाइक की बिक्री और सर्विसिंग (Sales & Servicing) के लिए भारत की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) से करार किया है. इससे साफ हो गया है कि सितंबर 2020 में भारत से अपना कारोबार समेटने का ऐलान कर चुकी हार्ले डेविडसन फिलहाल अपना मन बदल चुकी है. दोनों कंपनियों के बीच हुए करार (Agreement) के मुताबिक, हीरो मोटोकॉर्प भारत में हार्ले डेविडसन की कई रेंज की प्रीमियम बाइक बेचेगी.

हीरो मोटोकॉर्प भारत में हार्ले की बाइक्‍स का प्रोडक्‍शन भी करेगी
हीरो मोटोकॉर्प शुरुआत में हार्ले डेविडसन की बाइक्‍स को थाइलैंड (Thailand) से इंपोर्ट करेगी. वहीं, हीरो मोटोकॉर्प भारत में हार्ले डेविडसन के ब्रांड नेम से बाइक का उत्पादन (Bikes Production) भी करेगी. दूसरे शब्‍दों में समझें तो भारत में अब हीरो मोटो कॉर्प हार्ले-डेविडसन की बाइक्स बनाएगी. कंपनी बाइक की सर्विसिंग के साथ उसकी एसेसरीज और ऑटो पार्ट्स का प्रोडक्शन भी करेगी. इसके बाद अपने और हार्ले डेविडसन के अधिकृत शोरूम में बेचेगी. करार के मुताबिक, हार्ले-डेविडसन और हीरो मिलकर भारत में प्लेटफॉर्म डेवलप करेंगी और भारत को वर्ल्ड मार्केट के लिए प्रोडक्शन बेस के तौर पर इस्तेमाल करेंगी.

ये भी पढ़ें- FM निर्मला सीतामरण ने कहा- अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के मिल रहे संकेत, लेकिन इस साल निगेटिव रहेगी जीडीपी ग्रोथ
2025 तक भारत में मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन जाएगी हार्ले


हार्ले डेविडसन को उम्‍मीद है कि अपनी योजना पर अमल कर कंपनी 2025 तक भारत में मुनाफा कमाना शुरू कर देगी. इंडियन स्टॉक एक्सचेंज की फाइलिंग में हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि हार्ले डेविडसन के साथ इस करार में उसे गोल्डमैन सैक्स सलाह दे रहा है. यह डील दोनों कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित होगी. भारत दुनिया में बाइक का सबसे बड़ा बाजार है. वहीं, हीरो बाइक्‍स की संख्‍या के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. हार्ले डेविडसन ने कहा कि उसके डीलर भारत में कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर ग्राहकों को सेवाएं देते रहेंगे. हार्ले को हीरो के साथ करार की वजह से भारत के बड़े बाजार में काफी कम लागत में अपने प्रोडक्ट तैयार करने में मदद मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज