125cc का कौन सा स्कूटर होगा आपके लिए सही ?

इस वक़्त बाज़ार में होंडा, सुज़ुकी, महिंद्रा, टीवीएस और अब हीरो 125 सीसी के सेग्मेंट में कूद पड़ा है

Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: November 21, 2018, 12:42 PM IST
125cc का कौन सा स्कूटर होगा आपके लिए सही ?
इस वक़्त बाज़ार में होंडा, सुज़ुकी, महिंद्रा, टीवीएस और अब हीरो 125 सीसी के सेग्मेंट में कूद पड़ा है
Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: November 21, 2018, 12:42 PM IST
हाल ही में लॉन्च हुए हीरो डेस्टिनी 125 के साथ ही भारतीय बाज़ार में एक और स्कूटर बढ़ गया है. 125 सीसी स्कूटर सेग्मेंट उन लोगों के लिए आदर्श हैं जो परिवार के कंफर्ट के साथ साथ पॉवर और परफॉर्मेंस पर भी ज़ोर देते हैं. इस वक़्त बाज़ार में होंडा, सुज़ुकी, महिंद्रा, टीवीएस और अब हीरो 125 सीसी के सेग्मेंट में कूद पड़ा है. हालांकि इस सेग्मेंट में वेस्पा और एप्रिला भी मौजूद हैं लेकिन वो कीमत के मामले में काफी आगे हैं और एक आम यूज़र के बजट में वो नहीं आते. साथ ही उन स्कूटर्स के साथ बजट स्कूटर्स की तुलना करना नाइंसाफी भी होगी.

सबसे पहले बात करते हैं हाल ही में लॉन्च हुए नए स्कूटर हीरो– डेस्टिनी की. अपने पुराने स्कूटर डुएट को रीब्रांड कर हीरो ने 125 सीसी मार्केट में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी होंडा एक्टिवा को टक्कर देने की कोशिश की है. डेस्टिनी लुक के मामले में बिल्कुल एक्टिवा जैसा ही लगता है और इसमें आपको यंग फील नज़र नहीं आएगा. जहां बाज़ार में टीवीएस एनटॉर्क और सुज़ुकी बर्गमैन जैसे गुड लुकिंग स्कूटर आ चुके हैं वहां ट्रेडिशनल लुक के साथ उतरना काफी बोरिंग लग सकता है.

डेस्टिनी में लुक के साथ इंजन में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. मेटल फ्रेम पर बना ये स्कूटर आपको पिक अप में थोड़ा तेज़ लग सकता है लेकिन एक्टिवा और इस स्कूटर में आपको बड़ा अंतर नही समझ आएगा. हालांकि फीचर्स के मामले में डेस्टिनी, एक्टिवा से आगे है. इस स्कूटर में आपको अंडर सीट लाइट, मोबाइल चार्जर और बेहतर पिक-अप मिलता है. साथ ही कुछ डीलर सेफ्टी गार्ड भी मुफ्त में दे रहे हैं जबकि होंडा में आपको इसके लिए 3 से 4 हज़ार रुपए अधिक देने पड़ते हैं. अगर आप होंडा एक्टिवा 125 सीसी खरीदने वाले हैं तो एक बार डेस्टिनी को देखना बुरा विकल्प नहीं होगा लेकिन इनसे बेहतर विकल्प भी हैं.

ये भी पढ़ेंः Jawa 42 में भी है दम, अगर लेने वाले हैं Royal Enfield तो पहले पढ़ लें ये खबर

सुज़ुकी के पास भारतीय बाजार में दो 125 सीसी के स्कूटर हैं. हाल ही में लॉन्च हुआ बर्गमैन जो मॉर्डन लुक्स के साथ लॉन्च हुआ है और दूसरा सुजुकी का सबसे सफल स्कूटर एक्सेस 125. बर्गमैन के लुक को अगर छोड़ दें तो इस स्कूटर में आपको काफी कंफर्ट महसूस होगा. डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले और लंबी सीट के साथ आने वाले इस स्कूटर को आप स्पोर्टी मान सकते हैं. लेकिन अगर आपकी जरुरत पारिवारिक है तो एक्सेस 125 एक बेहतरीन स्कूटर है. माइलेज के मामले में सुजुकी एक्सेस का मुकाबला नहीं है और ये कई मामलों में ड्यूरेबल है और भारतीय कंडीशन में इस स्कूटर ने अच्छा काम किया है.


Destini 125


अगर आप बजट पर थोड़े टाइट हैं तो महिंद्रा का गस्तो भी आपके लिए एक सुझाव है. 54 हज़ार की कीमत में इस स्कूटर में आपको एलईडी लाइट से लेकर डिस्क ब्रेक तक मिल सकते हैं. समस्या सिर्फ ये है कि गस्तो के रिव्यू काफी खराब रहे हैं. इसे इस्तेमाल करने वालों ने बताया है कि समय के साथ इसकी माइलेज घटती है और इंजन में आवाज़ बढ़ जाती है. इसके पिक-अप के और प्लास्टिक मटीरियल पर भी लोगों ने शिकायते दर्ज करवाई हैं. बाज़ार में इसकी रीसेल वैल्यू भी कम है ऐसे में अगर आपका हाथ वाकई तंग है और 125 सीसी का स्कूटर ही आपकी ज़रुरत है तो इसकी ओर जाएं, वर्ना थोड़ा सीसी कम कर आप हीरो माएस्ट्रो या टीवीएस जूपिटर (बेसिक) ले सकते हैं जो आपके बजट में आ जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुईं जावा की तीन दमदार बाइक, जानें मोटरसाइकिल की कीमत

125 सीसी के स्कूटर सेग्मेंट को शुरु करने वाला होंडा एक्टिवा साल 2014 से बाजार में मौजूद हैं. अगर कुछ महीनों पहले तक आप हम से सलाह मांगते तो हम आपको एक्टिवा खरीदने के लिए कहते लेकिन अब एक्टिवा 125 से बेहतरीन स्कूटर मार्केट में हैं और होंडा की भारी कीमतें लोगों को दूसरे स्कूटर ऑप्शन की तरफ भेज देती हैं. होंडा का इंजन बेमिसाल है और इस स्कूटर को खरीदने के बाद आपको सालों साल दिक्कत नहीं आएगी लेकिन होंडा बेसिक चीज़ों जैसे मोबाइल चार्जर, सीट कवर, बॉडी गार्ड के लिए भी ग्राहकों से पैसे लेता है और ऑन रोड आते आते इस स्कूटर की कीमत लगभग 74 हज़ार हो जाती है. होंडा, कीमतों के मामले में हमेशा से अड़ियल रहा है और ऐसे में अगर आपको मॉर्डन लुक से परहेज़ नहीं है तो भारत का बेस्ट 125 सीसी स्कूटर टीवीएस एनटॉर्क आपके लिए तैयार है.

TVS NTORQ 125


टीवीएस ने भारत में अपनी रेसिंग रेंज लॉन्च करते समय ही एनटॉर्क 125 का प्लान बना लिया था. ये स्कूटर भारत का ओरिजनल स्पोर्टी स्कूटर है और लुक्स और फीचर के मामले में प्रीमियम स्कूटर एप्रिला को ट्क्कर दे सकता है. फुल डिजिटस कंसोल, बड़े एलॉय व्हील, स्पोर्टी लुक्स और जबर्दस्त टॉर्क इस स्कूटर को बाकी सभी 125 सीसी स्कूटर से उपर ले आता है. टीवीएस ने जूपिटर के साथ स्कूटर मार्केट में जो नाम बनाया है वो एन टॉर्क 125 सीसी के साथ आगे बढ़ रहा है. इस स्कूटर में पॉवर के साथ कमाल का बैलेंस है और इसे आप डेली कम्यूट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि परिवार के साथ आपको ये थोड़ा छोटा महसूस हो सकता है लेकिन अगर फीचर से भरपूर इस स्कूटर की कीमत होंडा से लगभग 10 हज़ार रुपए कम है और ये आपको होंडा एक्टिवा से कई ज्यादा चीज़ें देता है.

अगर इन स्कूटर्स को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर हमसे सवाल पूछ सकते हैं. अगली बार आप किस स्कूटर या बाइक या कार के बारे में जानना चाहेंगे हमें अपनी राय ज़रुर बताएं और हमारी राय में अगर आप स्पोर्टी लुक पसंद करते हैं तो टीवीएस एनटॉर्क और अगर ट्रेडिशनल आपकी पसंद है तो होंडा एक्टिवा 125 या सुज़ुकी एक्सेस 125 में से किसी को चुनें.

ये भी पढ़ेंः
जल्द ही महंगी हो जाएगी Mahindra की यह शानदार कार
नए कलर में लॉन्च हुई Bajaj Pulsar 150 Classic, जानें फीचर्स और कीमत
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे