Home /News /auto /

हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में समझौता किया, सालाना दस लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा निर्माण

हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में समझौता किया, सालाना दस लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा निर्माण

भारत में ऑटो निर्माता कंपनियां तेजी से ई-वाहनों का रुख कर रही हैं.

भारत में ऑटो निर्माता कंपनियां तेजी से ई-वाहनों का रुख कर रही हैं.

हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा समूह ने इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में एक समझौता किया है. बयान में कहा गया कि इस समझौते के बाद और लुधियाना स्थित केंद्र का विस्तार करने से हीरो 2022 तक प्रतिवर्ष दस लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण की मांग को पूरा करने में सक्षम होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली . वाहन क्षेत्र की कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा समूह ने इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में एक रणनीतिक समझौते की बुधवार को घोषणा की. दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि इस साझेदारी के तहत, बाजार की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए महिंद्रा समूह मध्य प्रदेश के पीथमपुर स्थित अपने संयंत्र में हीरो इलेक्ट्रिक की लोकप्रिय इलेक्ट्रिक बाइक ‘ऑप्टिमा’ और ‘एनवाईएक्स’ का विनिर्माण करेगा.

बयान में कहा गया कि इस समझौते के बाद और लुधियाना स्थित केंद्र का विस्तार करने से हीरो 2022 तक प्रतिवर्ष दस लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण की मांग को पूरा करने में सक्षम होगा. हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा, ‘‘इस साझेदारी में दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में एक दूसरे के गहरे ज्ञान का लाभ उठाएंगी और अगले कुछ वर्षों में नए उत्पादों का निर्माण करेंगी.’’

यह भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट ने की गेमिंग सेक्टर की सबसे बड़ी डील, ‘Candy Crush’ और ‘Call of Duty’ बनाने वाली कंपनी को खरीदेगी

महिंद्र ऐंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक (ऑटो ऐंड फार्म) राजेश जेजुरिकर ने कहा कि इस रणनीतिक साझेदारी से दोनों कारोबारों की संयुक्त ताकत का लाभ मिलेगा.

बदल रहा ईवी मार्केट
कुछ दिन पहले इलेक्ट्रिक वाहन (Electric vehicles) मालिकों के लिए बड़ी खबर आई थी. ई-वाहन मालिक अब घर या ऑफिस में ही अपनी कार (वाहन) चार्ज कर सकेंगे. सरकार ई-वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए संशोधित दिशा-निर्देश और मानक लेकर आई है. नए दिशा-निर्देश के तहत ई-वाहन मालिक अब अपनी कार को घर या ऑफिस में लगे मौजूदा बिजली कनेक्शन से चार्ज कर सकेंगे. इसके लिए अलग से कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं है.

सरकार भी ला रही बदलाव 
केंद्रीय बिजली मंत्रालय (Union Ministry of Power) ने 14 जनवरी, 2022 को ई-वाहनों के चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. यह 1 अक्टूबर, 2019 को मंत्रालय की ओर से जारी संशोधित इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर–दिशानिर्देश एवं मानक का स्थान लेंगे. नए दिशा-निर्देश के तहत वाहन मालिक अब मौजूदा बिजली कनेक्शन का इस्तेमाल कर अपने घर या ऑफिस में अपने ई-वाहन को चार्ज कर सकेंगे. पब्लिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ लंबी दूरी के ई-वाहनों या भारी ई-वाहनों के लिए सार्वजनिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी आवश्यकताओं को भी चिन्हित किया गया है.

Tags: Auto, Auto News, Electric vehicle, Electric Vehicles, EV charging

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर