Home /News /auto /

Mahindra के प्लांट में बनेंगे इस दिग्गज कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर, 10 लाख व्हीकल का होगा निर्माण

Mahindra के प्लांट में बनेंगे इस दिग्गज कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर, 10 लाख व्हीकल का होगा निर्माण

महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्कूटर Optima का निर्माण करेगा. (फाइल फोटो)

महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्कूटर Optima का निर्माण करेगा. (फाइल फोटो)

टेक्नोलॉजी शेयरिंग के तहत महिंद्रा मध्य प्रदेश के पीतमपुर स्थित प्लांट में हीरो इलेक्ट्रिक के पोर्टफोलियो के कुछ मॉडलों का निर्माण करेगी. इस पार्टनरशिप से हीरो इलेक्ट्रिक को इस साल तक 10 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माण के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) और हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) ने ईवी सेगमेंट पर फोकस करने लिए साथ आए हैं. इस टेक्नोलॉजी शेयरिंग के तहत महिंद्रा मध्य प्रदेश के पीतमपुर स्थित प्लांट में हीरो इलेक्ट्रिक के पोर्टफोलियो के कुछ मॉडलों का निर्माण करेगी. इस पार्टनरशिप से हीरो इलेक्ट्रिक को इस साल तक 10 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माण के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

महिंद्रा द्वारा हीरो इलेक्ट्रिक के दो सबसे पॉपुलर मॉडल ऑप्टिमा (Optima) और एनवाईएक्स (NYX) पीतमपुर प्लांट में बनाया जाएगा. NYX एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो कई स्पेसिफिकेशन के साथ आता है. यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 165km रेंज देता है. इसे फुल चार्ज करने में 4-5 घंटे का समय लगता है. इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, अलॉय व्हील्स, पोर्टेबल बैटरी, LED हेडलैंप, स्प्लिट-फोल्डिंग सीट जैसे फीचर्स ने इसे काफी पॉपुलर ई-स्कूटर बना दिया है.

ये भी पढ़ें- अपनी कार को इस तरह बनाइए इलेक्ट्रिक, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए; जानिए कितना होगा खर्च

Optima के फीचर्स
ऑप्टिमा में सिंगल बैटरी में 82km और डुअल बैटरी कॉन्फिगरेशन में 122km की रेंज देती है. साथ ही इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, एलॉय व्हील्स, डिचेबल बैटरी, एलईडी हेडलैंप और रिजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी शामिल हैं. इसकी बैटरी को 4-5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा की कीमत 55,000 रुपये है, जबकि हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स की कीमत 67,540 रुपये है.

ये भी पढ़ें- मजबूती की मिसाल है ये कार! 200 फीट गहरी खाई में गिरी, सवारियों को नहीं आई खरोंच, जानें डिटेल्स

मांग पूरी करने में मददगार साबित होगी पार्टनरशिप
पार्टनरशिप के बारे में बताते हुए हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजल ने कहा, “ महिंद्रा समूह कई वर्षों से इलेक्ट्रिक थ्री और फोर व्हीलर में अग्रणी रहा है, जबकि उपभोक्ता और बी 2 बी सेगमेंट में ईवी में ट्रांजिशन चला रहा है. इस साझेदारी के साथ, हम मांग को पूरा करने के लिए अपनी विनिर्माण क्षमताओं को और बढ़ाना चाहते हैं और देश में नए केंद्रों तक पहुंचने के लिए महिंद्रा समूह की मजबूत आपूर्ति श्रृंखला का उपयोग करना चाहते हैं. लंबी अवधि की साझेदारी से दोनों कंपनियां ईवीएस के बारे में एक-दूसरे के गहन ज्ञान का अधिकतम लाभ उठा सकेंगी और अगले कुछ वर्षों में नए उत्पाद विकास को बढ़ावा देंगी.”

Tags: Auto News, Car Bike News, Hero motocorp, Mahindra and mahindra

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर