होम /न्यूज /ऑटो /Hero Electric 1200 करोड़ रुपये से राजस्‍थान में तैयार करेगी अपना लेटेस्ट प्लांट, खुलेगा नौकरियों का पिटारा

Hero Electric 1200 करोड़ रुपये से राजस्‍थान में तैयार करेगी अपना लेटेस्ट प्लांट, खुलेगा नौकरियों का पिटारा

हीरो इलेक्ट्रिक राजस्‍थान में अपना प्लांट स्‍थापित करने जा रही है. (फाइल फोटो)

हीरो इलेक्ट्रिक राजस्‍थान में अपना प्लांट स्‍थापित करने जा रही है. (फाइल फोटो)

राजस्‍थान सरकार और हीरो इलेक्ट्रिक के बीच अलवर जिले के सलरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में मैगा प्लांट बनाने को लेकर साइन हुआ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

170 एकड़ में बनाया जाएगा ये आधुनिक प्लांट.
2023 तक ऑपरेशनल कंडीशन में होगा.
हर साल 2 मिल‌ियन व्हीकल का निर्माण किया जाएगा.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी हीरो ने अब राजस्‍थान का रुख किया है. हीरो ने राजस्‍थान सरकार के साथ एक एमओयू पर साइन किया है. जिसके बाद अब हीरो अपना मैगा ईवी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट राजस्‍थान में स्‍थापति करेगी. ये प्लांट अलवर जिले के सलरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में बनाया जाएगा. जानकारी के अनुसार ये अत्याधुनिक प्लांट 170 एकड़ से ज्यादा जमीन पर होगा और 2023 तक ये ऑपरेशनल कंडिशन में आ जाएगा.

कंपनी के अनुसार इस प्लांट से दो मिलियन यूनिट्स हर साल बनाई जाएंगी. इंवेस्ट राजस्‍थान समिट में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजल ने एमओयू पर साइन किए. इस दौरान नवीन मुंजल ने बताया कि इस प्लांट में रोबॉटिक्स तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. ये कंपनी का तीसरा ग्रीनफील्ड प्लांट होगा और यहां पर सोलर एनर्जी का भी यूज किया जाएगा. इस प्लांट को बनाने में कंपनी करीब 1200 करोड़ रुपयों का निवेश करेगी.

मिलेंगी नौकरियां
अलवर जिले में इतना बड़ा प्लांट लगने के बाद स्‍थानीय लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. तकनीकी कर्मचारी से लेकर स्किल्ड लेबर तक की जरूरत कंपनी को इस प्लांट में पड़ेगी. सरकार के अनुसार प्लांट लगने के बाद क्षेत्र के विकास के साथ ही रोजगार मिलने से लोगों की आर्थिक हालत सुधरेगी और राज्य का भी विकास होगा.

ये भी पढ़ेंः कभी आपने देखा है चलता फिरता मैरिज हॉल, आनंद महिंद्रा ने Tweet किया अनोखी गाड़ी का Video

आधुनिक तकनीक से होगा लैस
कंपनी के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा कि ये प्लांट आधुनिक तकनीक से लैस होगा. यहां पर कुशल कारीगरों के साथ ही रोबोटिक्स का इस्तेमाल होगा. साथ ही ये ग्रीन फील्ड फैसिलिटी से लैस होगा. उन्होंने कहा कि इससे राज्य में क्लीन मोबिलिटी और इकोलॉजिकल टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि कंपनी ने मेक इन इंडिया विजन को बढ़ावा देने के लिए इस फैसिलिटी को स्‍थापित करने का निर्णय लिया है. यहां से हर साल दो मिलियन से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण किया जाएगा जो पूरी तरह से स्वदेशी होंगे.

Tags: Auto News, Hero motocorp

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें