• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • हीरो मोटो कॉर्प का सरकार को सुझाव, इस तरह से करें GST दर में कटौती

हीरो मोटो कॉर्प का सरकार को सुझाव, इस तरह से करें GST दर में कटौती

हीरो मोटोकॉर्प

हीरो मोटोकॉर्प

कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी निरंजन गुप्ता ने कहा कि इससे सरकार को संभावित राजस्व नुकसान को संभालने में मदद मिलेगी. वहीं देश के लगभग दो करोड़ दोपहिया वाहन खरीदारों को भी राहत मिलेगी

  • Share this:
    नई दिल्ली: दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटो कॉर्प (hero motocorp) ने सरकार से ऑटो सेक्टर के लिए चरणबद्ध तरीके से जीएसटी (GST) की दरें घटाने पर विचार करने के लिए कहा है. कंपनी ने कहा कि सरकार को पहले चरण में दोपहिया और बाद में चार-पहिया वाहनों पर टैक्स की दर घटानी चाहिए. कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी निरंजन गुप्ता ने कहा कि इससे सरकार को संभावित राजस्व नुकसान को संभालने में मदद मिलेगी. वहीं देश के लगभग दो करोड़ दोपहिया वाहन खरीदारों को भी राहत मिलेगी.

    क्या है कंपनी का सुझाव
    गुप्ता ने कहा, 'मैं समझता हूं कि दरें कम (जीएसटी की दरों में कमी) करने से सरकार के राजस्व संग्रह पर विपरीत असर पड़ने की संभावना है. जबकि बढ़ी हुई बिक्री इसे संभाल लेगी, वह भी तब जब हम राजस्व आय में मामूली गिरावट का अनुमान लगा रहे हों. यदि हम चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने पर विचार करें तो कोई समाधान निकल सकता है.' उन्होंने कहा कि सरकार पहले चरण में सिर्फ दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर कटौती के बारे में विचार कर सकती है.

    20 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की बैठक
    उन्होंने कहा कि सरकार चाहे तो 150 सीसी तक इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों को 18 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में लाने से शुरुआत कर सकती है. इससे करीब 1.6 करोड़ संभावित ग्राहकों को, विशेषकर छोटे शहरों और ग्रामीण इलाके के खरीदारों को फायदा होगा और इसका सरकार की आय पर भी न्यूनतम असर पड़ेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद (GST council) की अगली बैठक 20 सितंबर को गोवा में होनी है. जीएसटी के संबंध में फैसले लेने वाली ये शीर्ष इकाई है, जिसमें सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज