लाइव टीवी

Honda की पहली bS-6 स्कूटर Activa 125 की टेस्ट राइड, जानें क्या है खास

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 10:46 AM IST

दिखने में ये एक्टिवा फैमिली का स्कूटर लगता है लेकिन बहुत कुछ इसमें नया हैं. वीडियो में देखें इसकी टेस्ट राइड और जानें इसके फीचर्स...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 10:46 AM IST
  • Share this:
होंडा मोटरसाइकिल (honda motorcycle) का पहला bS-6 स्कूटर एक्टिवा 125, सिर्फ होंडा की नहीं बल्कि देश की ये पहला BS-6 मानक वाला स्कूटर है. वैसे दिखने में ये एक्टिवा फैमिली का स्कूटर लगता है लेकिन बहुत कुछ इसमें नया हैं. लुक और स्टाइल के बारे में बताने से पहले हम आपको बता दें कि कि कंपनी इस स्कूटर को लेकर कई दावे कर रही है.

इनमें 26 पेटेंट के लिए कंपनी एप्लिकेशन दे रखे हैं. इस एक्टिवा 125 में नया इंजन है जो फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करता है. वैसे इंजन की कैपेसिटी 125CC की है, जो 8.1BHP पावर जेनरेट करता है लेकिन इंजन में लगे कई कंपोनेंट पूरी तरह से नया है. जैसे इंजन को फ्रिक्शन फ्री बनाने के लिए कॉम्पैक्ट क्रैंकशॉफ्ट लगाए गए हैं. सिलेंडर और पिस्टन पर भी काम किया गया है. इसी वजह से स्मूद चलने के साथ वाइब्रेट भी कम करता है.

ये भी पढ़ें: इस बड़ी खामी के चलते Maruti ने वापस मंगाई 60,000 से ज्यादा गाड़ियां, फ्री में करेगी रिपेयर

इसमें साइलेंट स्टार्ट सिस्टम दिए गए हैं. जो पहले स्टार्ट करते वक्त आवाज आती थी वो अब नहीं आती है. ये स्टार्टर इंजन को स्टार्ट करने साथ रनिंग के दौरान बैटरी को चार्ज भी करता है. इसमें Idling stop स्टार्ट system दिया गया है जैसे आप सिग्नल या ट्रैफिक में कुछ समय के लिए रुकते हैं इसका इंजन अपने आप बंद हो जाता है और एक्सलेरेटर देते ही स्टार्ट हो जाता है जो बड़े काम की चीज है.

होंडा एक्टिवा 125
होंडा एक्टिवा 125


साइड स्टैंड इंजन कटअफ स्विच से लैस
इसमें साइड स्टैंड इंजन कटअफ स्विच और इंडिकेटर दिया गया है यानी साइड स्टैंड लगा हुआ है तो स्कूटर स्टार्ट नहीं होगा. सेफ्टी के लिहाज से ये बहुत अच्छा फीचर है. फ्यूल डलवाने के लिए अब सीट उठाने की जरूरत नहीं इसके लिए सीट के पिछले हिस्से में फ्यूल फीलर कैप दिया गया है.ये भी पढ़ें: 1100 रुपए में घर ले जाएं ये बाइक, होगी 9500 रुपए की बचत, मिलेगा 7000 का कैशबैक

चलाने में ये स्कूटर काफी स्मूथ है और तुरंत पिकअप पकड़ लेता है. पहले के मुकाबले पावर जरूर कम है लेकिन इसकी माइलेज पहले से 13 फीसदी ज्यादा है. यानी सिटी में ये स्टूकर 45 से 50 आराम से दे देगी.

लुक और स्टाइल की बात करें तो इसे मेटल बॉडी पर बनाया गया है. हैडलैंप और पोजिशन लैंप में LED का इस्तेमाल किया गया है. LED होने से इसकी ब्राइटनेस काफी अच्छी है. टॉप वेरिएंट में एलॉय व्हील के साथ डिस्क ब्रेक मिलता है और कॉम्बि ब्रेक सिस्टम तो है ही. डिजिटल स्क्रीन दिया गया है जिसमें कार की तरह Real Time Fuel Efficiency और Distance To Empty भी पता चलता है. इस BS-6 इंजन वाली एक्टिवा 125 की एक्स शोरूम कीमत 67 हजार रुपये है और टॉप वेरिएंट की कीमत 74 हजार रुपये है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बाइक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 9:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर