Honda Amaze की भारत में बिक्री 4 लाख के पार, बनी ब्रांड की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

होंडा अमेज़ ने भारत में पार किया 4 लाख बिक्री का आंकड़ा

सेकंड जेनरेशन की Amaze होंडा का भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कार है. होंडा अमेज 2013 में भारत में लॉन्च हुई थी. 7 साल में अमेज की बिक्री 4 लाख के के पार हुई.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारत में प्रीमियम कार का प्रमुख निर्माता, होंडा कार्स इंडिया लि. (HCIL) ने आज घोषणा की कि उसके लोकप्रिय परिवार सेडान होंडा अमेज़ (Honda Amaze) ने 2013 में देश में अपनी पहली शुरुआत के बाद अब तक 4 लाख इकाइयां बेची है. दूसरी पीढ़ी की अमेज़ वर्तमान में होंडा का भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मॉडल है और अपने सेगमेंट में इसकी मजबूत बाजार हिस्‍सेदारी है. ब्रांड अमेज़ को भारतीय उपभोक्‍ताओं की उभरती जरूरतों और आंकाक्षाओं को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है.

    इस उपलब्धि पर बोलते हुए, राजेश गोयल, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और डायरेक्‍टर, मार्केटिंग एंड सेल्‍स, होंडा कार्स इंडिया लि. ने कहा,होंडा अमेज़ एचसीआईएल के लिए एक बहुत ही सफल मॉडल रहा है और हमारे कारोबार का एक मजबूत स्‍तंभ है. अमेज़ द्वारा 4 लाख बिक्री की उपलब्धि हासिल करना हमारे ग्राहकों के प्‍यार और हमारे डीलर भागीदारों के समर्थन से संभव हुआ है, जिन्‍होंने अमेज़ को सभी बाजारों में लोकप्रिय बनाने में मदद की है. यह एक कन्‍टेम्‍परेरी सेडान है, जो न केवल ग्राहकों की अपेक्षाओं से मेल खाती है बल्कि उससे कहीं अधिक है. यह उपलब्धि इस बात का प्रमाण है कि अमेज़ भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद है. 42 प्रतिशत पहली बार कार खरीदने वाले लोगों ने अमेज़ को चुना है. हमारा मानना है कि ग्राहकों के लिए पहली कार के रूप में यह बहुत अच्‍छी पसंद है, जो उनके बजट के अनुरूप अपनी कम रखरखाव लागत के साथ बड़ी सेडान का स्‍टेटस और मन की संतुष्टि प्रदान करती है.

    यह भी पढ़ें- लॉन्च से पहले MG GLOSTER SUV का टीजर जारी, Next-Gen ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी से होगी लैस

    होंडा अमेज़ एक कन्‍टेम्‍परेरी सेडान है, जो अपनी मजबूत डिजाइन, परिष्‍कृत और स्‍पेसियस इंटीरियर्स, बेजोड़ ड्राइविंग प्रदर्शन, एडवांस्‍ड फीचर्स और सुरक्षा प्रौद्योगिकी के साथ वन क्‍लास एबव सेडान अनुभव प्रदान करती है. होंडा अमेज़ बीएस-6 अनुपालन 1.5 लीटर i-DTEC डीजल इंजन और 1.2 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है और यह दोनों ईंधन विकल्‍पों के लिए मैनुअल और सीवीटी वर्जन में उपलब्‍ध है.



    पहली पीढ़ी की होंडा अमेज़ को भारत में अप्रैल, 2013 को लॉन्‍च किया गया था और मार्च, 2018 तक इसकी 2.6 लाख इकाई बिकी थीं. दूसरी पीढ़ी की होंडा अमेज़ को मई, 2018 में लॉन्‍च किया गया था और अबतक इसकी 1.4 लाख इकाई बिक चुकी हैं. मेट्रो और नॉन-मेट्रो शहरों में एक लोकप्रिय मॉडल होने के नाते, कुल बिक्री में टीयर 1 बाजार की हिस्‍सेदारी लगभग 44 प्रतिशत, जबकि टियर 2 और 3 की संयुक्‍त हिस्‍सेदारी 56 प्रतिशत है. ग्राहकों के बीच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल्‍स की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अमेज़ में ऑटोमैटिक की हिस्‍सेदारी भी बढ़ रही है. पहली पीढ़ी में इसकी हिस्‍सेदारी 9 प्रतिशत थी, जो दूसरी पीढ़ी में बढ़कर 20 प्रतिशत से अधिक हो गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.