Home /News /auto /

honda city hybrid nitin gadkari upcoming hybrid car best electric car in india mbh

आखिर ये हाइब्रिड कार देखने क्यों पहुंचे नितिन गडकरी, क्या है इसकी खासियत?

होंडा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर यह फोटो शेयर किया है.

होंडा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर यह फोटो शेयर किया है.

यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब होंडा ने प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स कम करने का मुद्दा उठाया है. जिससे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकलों को अपनाने को बढ़ावा दिया जा सके.

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को हाल ही में होंडा कार्स इंडिया के अधिकारियों से मुलाकात की. इस दौरान नई होंडा सिटी ई:एचईवी हाइब्रिड कार भी देखी. होंडा ने सिटी हाइब्रिड सेडान के पास खड़े गडकरी की फोटो शेयर की. इस हाईब्रिड कार को इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था.

खास बात यह है कि यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब होंडा ने प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स कम करने का मुद्दा उठाया है. जिससे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकलों को अपनाने को बढ़ावा दिया जा सके. नितिन गडकरी महंगे फ्यूल इम्पोर्ट और कार्बन एमिशन के बोझ को कम करने के लिए हाइब्रिड, फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल के उपयोग को बढ़ाने पर लगातार जोर दे रहे हैं.

5 लाख के बजट में खरीद सकते हैं ये 5 कार, बेहतर माइलेज के साथ मिलेंगे अच्छे फीचर्स

होंडा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कंपनियों के अधिकारियों के साथ सिटी हाइब्रिड के पास खड़े गडकरी की फोटो शेयर करते हुए कहा, “होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड में यह हमारे लिए गर्व का क्षण था, जब गडकरी ने अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकाल कर हमारे अधिकारियों से मुलाकात की और नई होंडा सिटी ई:एचईवी को देखा.”

हाइब्रिड कार पर टैक्स कम करने से बढ़ेगी मांग

होंडा कार्स इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग और सेल्स) कुणाल बहल ने हाल ही में पीटीआई के हवाले से कहा था कि हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स कम करने से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वर्तमान में भारतीय परिस्थितियों के लिए सबसे सही है, क्योंकि इसमें बाहरी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत नहीं होती.

Tata ने लॉन्च की Nexon EV Max, पहली बार मिलेगी 437 km की रेंज, जानें कीमत?

ये इस कार की खासियत

सिटी हाइब्रिड कार को 19.50 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. इसमें दो-मोटर ई-सीवीटी हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, जो 1.5-लीटर एटकिंसन-साइकिल डीओएचसी आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन से जुड़ा है. एडवांस लिथियम-आयन बैटरी के साथ एक इंटेलिजेंट पावर यूनिट (आईपीयू) और एक इंजन लिंक्ड डायरेक्ट कपलिंग क्लच भी है. हाइब्रिड सेडान इलेक्ट्रिक-ओनली मोड पर शुरू होती है, स्पीड बढ़ने पर यह ऑटोमैटिक हाइब्रिड मोड में स्विच हो जाती है. इसका माइलेज 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर है.

Tags: Auto News, Autofocus, Bike news, Car Bike News, Honda

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर