लाइव टीवी
Elec-widget

Honda ने 200 कर्मचारियों को निकाला, अब मानेसर प्लांट में बंद हुआ प्रोडक्शन

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 6:46 PM IST
Honda ने 200 कर्मचारियों को निकाला, अब मानेसर प्लांट में बंद हुआ प्रोडक्शन
होंडा स्कूटर्स

बिक्री में जारी गिरावट के कारण पिछले हफ्ते ही कंपनी ने 200 कॉन्ट्रैक्ट पर रखे कर्मचारियों को निकाला था. वहीं इस साल की शुरुआत से कंपनी करीब 1000 लोगों को निकाल चुकी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मंदी की मार झेल रही ऑटो इंडस्ट्री के लिए एक और बुरी खबर है. होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स (एचएमएसआई) ने अपने मानेसर प्लांट में प्रोडक्शन बंद कर दिया है. लेबर यूनियन के साथ बातचीत नहीं बनने के कारण कंपनी को ये कदम उठाना पड़ा है. कॉन्ट्रैक्ट पर रखे गए कर्मचारियों को निकालने के कारण कंपनी और यूनियन के बीच विवाद चल रहा था. अभी भी करीब 1,500 ठेका कर्मचारी हड़ताल पर हैं और दोबारा नौकरी पर रखे जाने या फिर हर कर्मचारी को एक लाख रुपए का मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं.

निकाले थे 200 कर्मचारी
मनीकंट्रोल के मुताबिक, बिक्री में जारी गिरावट के कारण पिछले हफ्ते ही कंपनी ने 200 कॉन्ट्रैक्ट पर रखे कर्मचारियों को निकाला था. वहीं इस साल की शुरुआत से कंपनी करीब 1000 लोगों को निकाल चुकी है. जिसके चलते प्लांट के कर्मचारी कई दिनों से हड़ताल पर हैं. मानेसर प्लांट पर करीब 2,500 ठेका कर्मचारियों ने पिछले मंगलवार यानी 5 नवंबर को हड़ताल की शुरुआत की थी.

कर्मचारियों को नहीं घुसने दिया प्लांट में

एचएमएसआई कर्मचारी संघ ने आरोप लगाया था कि कंपनी ने प्लांट का उत्पादन 50 प्रतिशत तक घटा दिया है. कंपनी और ठेका कर्मचारियों को निकालने की प्रक्रिया में है. एचएमएसआई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सुरेश गौर ने कहा था कि ये कामबंदी मंगलवार को तब शुरू की गई, जब कंपनी प्रबंधन ने कुछ ठेका कर्मियों को प्लांट में प्रवेश नहीं करने दिया. यूनियन का कहना है कि कंपनी पिछले 10 दिनों में 650 ठेका कर्मचारियों को निकाल चुकी है.

उनका कहना है कि बीते मंगलवार को करीब 400 ठेका कर्मचारियों को निकाल दिया गया था. उन्हें कारखाना परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया गया था. इसकी वजह से उन कर्मचारियों ने काम रोक दिया था, जो पहले से प्लांट में मौजूद थे. गौर के मुताबिक, कंपनी के मानेसर प्लांट में 1,900 स्थाई और 2,500 ठेका कर्मचारी हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 6:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...