Honda ने की पेश इलेक्ट्रिक कार! सिर्फ 8.3 सेकंड में पकड़ती है 100 किमी की रफ्तार, देती है 220 किमी से ज्यादा की रेंज

Honda ने की पेश इलेक्ट्रिक कार! सिर्फ 8.3 सेकंड में पकड़ती है 100 किमी की रफ्तार, देती है 220 किमी से ज्यादा की रेंज
Honda अपनी पहली छोटी ऑल-इलेक्ट्रिक अर्बन कार पेश की

इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicle) को लेकर धीरे-धीरे क्रेज बढ़ रहा है. इसी सेगमेंट में Honda अपनी पहली छोटी ऑल-इलेक्ट्रिक अर्बन कार लेकर आई है. जो सिर्फ 8.3 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 3:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बढ़ते प्रदुषण के चलते इलेक्ट्रिक वाहन की डिमांड बढ़ती जा रही है. ऐसे में कई वाहन निर्माता कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में पेश कर रही है. जापानी ऑटो कंपनी Honda Motor ने अपनी पहली ऑल-बैटरी कार को इस महीने की शुरुआत में यूरोप में पेश की. Honda e एक कॉम्पैक्ट मॉडल है जो पूरी तरह से सिटी ड्राइविंग के लिए बनाई गई है. कंपनी का कहना है कि उसकी इलेक्ट्रिक कार में दमदार परफॉर्मेंस, कम्फर्ट, लेटेस्ट टेक्नॉलजी और शानदार ड्राइविंग एक्सपीरियंस का बेजोड़ मेल है.

होडा के मुताबिक, यह इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 8.3 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. हालांकि, Honda e में टेस्ला के मॉडल 3 की तुलना में बैटरी क्षमता लगभग आधी है, जो सिंगल चार्ज में 280 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है.

देखें Honda e की खासियत
यह कार प्लैटिनम वाइट पर्ल, मॉडर्न स्टील मैटेलिक, चार्ज येलो, क्रिस्टल ब्लू मैटेलिक और क्रिस्टल ब्लैक पर्ल इन 5 कलर ऑप्शन में आई है. कंपनी का कहना है कि होंडा के इंजीनियरों ने इस कार तेज हैंडलिंग का इस्तेमाल किया है. जिससे यह यू-टर्न ले सकती है. Honda e में हाई-पावर इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो कि 154PS का पावर और 315Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है. इस इलेक्ट्रिक कार में 35.5kWh बैटरी दी गई है. कार में Sport मोड भी दिया गया है, जो कि तेज ऐक्सेलरेशन रिस्पॉन्स के जरिए परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है.
ये भी पढ़ें : Mahindra की ये दमदार गाड़ी हुई 35000 हजार रु महंगी! जानिए क्या है नई कीमत



कितन होगी Honda e की कीमत?
इस कार की कीमत लगभग 33,000 यूरो या 29 लाख रुपये है जो रेनॉ (Renault) की Zoe ZE50 से ज्यादा है. Zoe ZE50 में होंडा ई की तुलना में ज्यादा स्पेस है और वह ड्राइविंग रेंज भी ज्यादा मिलती है.

कब लॉन्च होगी Honda e
यह मॉडल सिर्फ यूरोप और जापान में बेचा जाएगा, इसकी बिक्री अक्टूबर के आखिर में शुरू होगी. होंडा को यूरोप में सालाना 10,000 यूनिट्स के आसपास और घरेलू बाजार में 1,000 यूनिट्स की बिक्री की उम्मीद है. कंपनी इस मॉडल को उत्तरी अमेरिका या चीन के बाजार में पेश नहीं करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading