• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • आ गई है Honda की पहली BS-VI इंजन वाली धांसू बाइक, बहुत ही किफायती है कीमत

आ गई है Honda की पहली BS-VI इंजन वाली धांसू बाइक, बहुत ही किफायती है कीमत

आ गई है Honda की पहली BS-VI इंजन वाली धांसू बाइक, जानिए क्या है इसका प्राइस

आ गई है Honda की पहली BS-VI इंजन वाली धांसू बाइक, जानिए क्या है इसका प्राइस

होंडा स्कूटर मोटरसाइकल ने अपनी पहली BS-6 वाली बाइक SP125 उतार दी है. SP125 की कीमत 74 से 78 हजार रुपए के बीच है. ये बाइक होंडा की पॉपुलर बाइक शाइन की जगह लेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. होंडा स्कूटर मोटरसाइकल ने अपनी पहली BS-6 वाली बाइक SP125 उतार दी है. SP125 की कीमत 74 से 78 हजार रुपए के बीच है. ये बाइक होंडा की पॉपुलर बाइक शाइन की जगह लेगी. इसमें 125cc का BS-6 इंजन लगा है जो करीब 11bhp पावर देता है और ये इंजन 5 स्पीड गियर के सहारे काम करता है. कंपनी का कहना है कि इसमें फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी होने की वजह से इसकी माइलेज पहले से ज्यादा है. कंपनी ने इसके दो वेरिएंट उतारे हैं पहला ड्रम और दूसरा डिस्क ब्रेक.

    पूरी तरह से नई बाइक
    होंडा की सबसे पॉपुलर बाइक SP125 ही हैं जो पहले CB125 के नाम से बिकती थी. पॉपुलर होने के साथ होंडा की पहली BS-6 बाइक भी है. कंपनी का कहना है कि ये पूरी तरह से नई बाइक है. लेकिन आप इसे देख कर कहेंगे की ये तो पहले की तरह दिख रही है लेकिन हम आपको बता दें की इसमें बहुत कुछ नया है.

    ये भी पढ़ें: TVS Motor ला रही है दमदार बाइक! हाईटेक फीचर्स से होगी लैस

    ये हैं बाइक के स्पेसिफिकेशन
    इनमें पहला है इस बाइक का डायमेंशन पूरी तरह चेंज हो गया है. पहले के मुकाबले ये बाइक 13mm लम्बी है. इसका व्हीलबेस पहले के मुकाबले 19 मिलीमीटर ज्यादा लम्बा है. हाइट भी इसकी पहले से ज्यादा है. इस तरह से जिस फ्रेम पर बनाया गया है वो पूरी तरह से नया है.

    ऐसे दीखता है इस बाइक का लुक
    लुक में भी बहुत कुछ बदला गया है. हेडलैंप को थोड़ा स्पोर्टी लुक दिया गया है और इसमें LED का इस्तेमाल किया गया है. एलॉय व्हील के डिजाइन भी नए शेप में है. स्पीडो मीटर अब डिजिटल हो चुके हैं. और इसमें एक नॉर्मल कार की तरह इंफॉर्मेंशन डिस्प्ले होते हैं. स्विच नॉब भी नए हैं. फ्यूल टैंक को मस्कूल लुक दिया गया है और इसके उपर नए ग्राफिक्स लगाए गए हैं. सीट कितने कंफर्टेबल है वो मैं आपको राइड के दौरान बताउंगा. टेललैंप को थोड़ा स्पोर्टी लुक दिया गया है. साइलेंसर के उपर क्रोम के मफलर लगाए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में ड्राइविंग लाइसेंस और कार के डॉक्युमेंट को लेकर मिल रही ये छूट

    सबसे बड़ा बदलाव इंजन में किया गया
    सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में किया गया है. अब इसमें 125cc का BS6 इंजन मिलता है जो करीब 11bhp पावर देता है. और इसमें एक्टिवा 125 की तरह साइलेंट स्टार्टर मोटर लगा हुआ है. जिसे कंपनी ACG कहती है. यही इंजन को स्टार्ट भी करता है और राइड के दौरान बैटरी को चार्ज भी करता है. कंपनी का कहना है कि ये फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी पर काम करता है और इसकी माइलेज पहले के मुकाबले करीब 16 परसेंट ज्यादा है.

    कम्यूटर बाइक है ये
    इसके साथ ही इंजन के दूसरे कम्पोनेंट पर भी काम किया गया है. सीट के कंफर्ट पहले की तरह है. इसमें भी बदलाव होना चाहिए था. क्योंकि ये कम्यूटर बाइक है. छोटे शहरों में ये लोगों के लिए कार की तरह है. माइलेज जरूर बढ़ा है और इसके पीछे वजह है इसका फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी. लेकिन एक दिक्कत है कार्ब्यूरेटर की ट्यूनिंग तो आप खुद कर लेते थें लेकिन इसकी ट्यूनिंग करना आम लोगों के लिए थोड़ी मुश्किल है.

    ये भी पढ़ें: अब घर बैठे कभी भी बुक करें होंडा की कार, शुरू की नई सर्विस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज