सबसे पावरफुल स्कूटर Honda Forza 300 भारत में होगा लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...

सबसे पावरफुल स्कूटर Honda Forza 300 भारत में होगा लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...
पुलिस मामले की जांच कर रही है. (Demo Pic)

ब्रिटेन में होंडा Forza 300 स्कूटर की कीमत 5 हजार पाउंड करीब 4.65 लाख रुपये है. भारत में यह बीएस4 मॉडल है. बीएस6 फोर्जा 300 की कीमत और ज्यादा होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 14, 2020, 2:11 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाली स्क्टूबर बनाने वाली कंपनी होंडा Honda भारतीय बाजार में अपनी नई प्रीमियम स्कूटर Forza 300 (Honda Forza 300) लाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये स्कूटर कई मायनों में बेहद ही खास है, पावरफुल इंजन क्षमता से लैस ये स्कूटर दुर्गम रास्तों पर भी असानी से ड्राइव की जा सकती है. कंपनी ने हैवी चौड़े वाइजर और आकर्षक फ्रेम का प्रयोग किया है, जो कि इसे अपने सेग्मेंट में सबसे बेहतर बनाती है. आपको बतादें कि अभी तक होंडा ने BS4 स्कूटर Forza 300  की 4 यूनिट बेची है. माना जा रहा है कि अगले साल होंडा इसे नए और दमदार इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी कीमत 3 लाख रुपये के आसपास रहने का अनुमान लगाया जा रहा है.

जानिए फीचर्स के बारे में...

(1) होंडा के इस हाई-परफॉर्मेंस स्कूटर में मिलने वाले अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें इलेक्ट्रिक स्क्रीन, दो फुल-फेस हेलमेट के लिए स्टोरेज कपैसिटी और डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर हैं.



(2)  स्कूटर के डिजिटल डिस्प्ले में ओडोमीटर (3 मोड), रेंज, करंट माइलेज, ट्रिप मीटर, एवरेज माइलेज, ऐम्बिएंट टेंपरेचर, थरमॉमिटर और बैटरी सेंसर जैसी जानकारियां मिलती हैं.



(3) Honda Forza 300 में कंपनी ने 279 cc की क्षमता का लिक्विड कूल्ड SOHC इंजन का प्रयोग किया है. जो कि 25 PS की पावर और 27.2 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

(4) पावर के मामले में ये स्कूटर Royal Enfield Classic 350 से भी कहीं ज्यादा है. क्लॉसिक 350 का इंजन बमुश्किल 19.8 HP की पावर और 28 Nm का टार्क जेनरेट करता है. इस स्कूटर में कंपनी ने टॉर्क कंट्रोल सिस्टम का भी प्रयोग किया है जो कि अगले और पिछले पहिए के बीच ट्रैक्शन को कंट्रोल करता है.

(5) Honda ने अभी इस बात का खुलासा नहीं किया है कि, Forza 300 को भारत में CBU (कम्पलिटली बिल्ट यूनिट) के तौर पर लाया जाएगा या फिर CKD (कम्पलिटली नॉक डाउन) रूट के माध्यम से.

(6) कंपनी इस स्कूटर के नए वर्जन को साल 2020 में पेश करेगी. मौजूदा मॉडल कंपनी के कुछ चुनिंदा डिलरशिप द्वारा ही बेचा जाएगा. कंपनी ने अभी इस स्कूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया है.

ये भी पढ़ें-1 अप्रैल से सिर्फ BS-VI व्हीकल का ही होगा रजिस्ट्रेशन, जानें सभी बातें
First published: March 14, 2020, 2:02 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading