अब कोरोना नहीं इस वजह से Honda को रोकना पड़ा अपना कामकाज, भारत में क्‍या हुआ असर

अब कोरोना नहीं इस वजह से Honda को रोकना पड़ा अपना कामकाज, भारत में क्‍या हुआ असर
होंडा पर हुए साइबर अटैक के कारण अमेरिका समेत कई देशों में मौजूद कंपनी के 11 प्‍लांट्स में कामकाज रोकना पड़ा है.

जापानी कार कंपनी होंडा (Honda) ने अपने सिस्‍टम पर हुए साइबर हमले (Cyber Attack) की ज्‍यादा जानकारी नहीं दी है. सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि कंपनी के सिस्‍टम पर रैनसमवेयर (Ransomware) का हमला हुआ था, जिसने उनकी ई-मेल्‍स और इंटरनल सिस्‍टम्‍स को बंद कर दिया.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के कारण दुनिया की ज्‍यादातर कंपनियों को अपना काम बंद करना पड़ा था. कुछ कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधा शुरू कर दी थी. हालांकि, लॉकडाउन (Lockdown) में मिली छूट के बाद धीरे-धीरे ज्‍यादातर कंपनियों काम शुरू कर रही हैं. इस बीच जापान की कार कंपनी होंडा (Honda) को पूरी दुनिया में मौजूद अपने प्‍लांट्स में काम बंद करना पड़ गया. हालांकि, इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण नहीं बल्कि साइबर अटैक (Cyber Attack) के कारण उसे ऐसा करने को मजबूर होना पड़ा. अमेरिका (US) के 5 प्‍लांट्स समेत कंपनी के 11 संयंत्रों में साइबर अटैक हुआ था. इसके बाद उसकी ई-मेल्‍स (E-Mails) और इंटरनल सर्वर (Internal Server) ठप पड़ गया था.

'कई देशों के प्‍लांट्स में प्रोडक्‍शन हो गया था ठप'
होंडा ने साइबर अटैक के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं दी है, लेकिन साइबर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि ये रैनसमवेयर अटैक (Ransomware Attack) था. रैनसमवेयर कंपनी के सर्वर में पहुंचने के बाद पूरे इंटरनल सिस्‍टम में फैल गया. इससे दुनियाभर में कंपनी के कई प्‍लांट्स पर असर हुआ.
तुर्की में कार प्लांट और ब्राजील में मोटर साइकिल प्लांट इस साइबर अटैक का शिकार हुए. कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि जापान (Japan) के बाहर कुछ देशों में प्रोडक्‍शन पर असर पड़ा है. कंपनी मामले की जांच कर रही है.
ये भी पढ़ें- 166 साल के इतिहास में रेलवे ने किया सबसे बड़ा कारनामा! सरकार ने दी इसकी जानकारी



भारत में एचसीआईएल के उत्‍पादन पर असर नहीं
होंडा के सिस्‍टम पर हुए साइबर अटैक का भारत में होंडा कार इंडिया लिमिटेड (HCIL) के प्‍लांट में कामकाज पर कोई असर नहीं हुआ. एचसीआईएल के प्रवक्‍ता ने बताया कि लॉकडाउन में छूट के बाद हम उत्‍पादन शुरू करने की तैयारियों में जुटे थे. इसलिए इस साइबर अटैक का हमारे उत्‍पादन पर कोई असर नहीं हुआ. वहीं, अमेरिका के प्लांट्स में काम फिर शुरू हो गया है. हालांकि, तुर्की और ब्राजील समेत दूसरे देशों के प्लांट्स में अभी कामकाज ठप है. हालांकि, कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा है कि इस अटैक से खास असर नहीं पड़ा है.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच आर्थिक तंगी में भी PNB ने क्‍यों खरीदीं 3 ऑडी कार?

कस्‍टमर सर्विस और फाइनेंशियल सर्विस हुई ठप
होंडा पर हुए साइबर अटैक के बाद से कंपनी की कस्‍टमर सर्विस और फाइनेंशियल सर्विस भी प्रभावित हुई है. फिलहाल ये दोनों सुविधाएं उपलब्‍ध नहीं हैं. होंडा कस्‍टमर सर्विस ने ट्वीट कर बताया है कि फिलहाल होंडा कस्‍टमर सर्विस और होंडा फाइनेंशियल सर्विसेस तकनीकी खामियों के कारण उपलब्‍ध नहीं हैं. हम जल्‍द से जल्‍द इसे दुरुस्‍त करने के लिए काम कर रहे हैं. होंडा पर इससे पहले भी कई बार साइबर अटैक हो चुका है. इससे पहले 2017 में कंपनी को WannaCry Ransomware के कारण जापान के सयामा प्‍लांट में काम रोकना पड़ा था.

ये भी पढ़ें- चीन-विरोधी माहौल का इस भारतीय कंपनी को हुआ बड़ा फायदा, बेचे रिकॉर्ड टीवी सेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज