लाइव टीवी

Honda मानेसर प्लांट अनिश्चित काल के लिए बंद, 200 लोगों की गई थी नौकरी

भाषा
Updated: November 14, 2019, 7:37 PM IST
Honda मानेसर प्लांट अनिश्चित काल के लिए बंद, 200 लोगों की गई थी नौकरी
होंडा टू-व्हीलर

होंडा ने कहा, बातचीत चल रही है. 200 के करीब ठेका कामगार (कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों) थे, जिनका कार्यकाल खत्म हो गया है और उन्हें आगे नौकरी पर नहीं रखा जाएगा

  • Share this:
नई दिल्ली. होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने गुरुवार को कहा कि वो अपने मानेसर प्लांट के लिए समाधान की खोज में ट्रेड यूनियन सदस्यों के साथ बातचीत कर रही है. मानेसर प्लांट को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है. जापान की प्रमुख दोपहिया वाहन कंपनी ने पिछले सप्ताह मैन्युफैक्चरिंग सेंटर पर परिचालन को निलंबित करने का फैसला किया था, क्योंकि कर्मचारियों ने अपने 200 ठेके पर काम करने वाले सहयोगियों की छंटनी के खिलाफ एक हफ्ते से भी ज्यादा समय तक विरोध प्रदर्शन किया था.

कब शुरू हुआ विवाद
एचएमएसआई के सेल्स और मार्केटिंग डिपार्टमेंट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, यादविंदर सिंह गुलेरिया से जब इस मामले पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, 'बातचीत चल रही है. 200 के करीब ठेका कामगार (कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों) थे, जिनका कार्यकाल खत्म हो गया है और उन्हें आगे नौकरी पर नहीं रखा जाएगा.' लगभग 1,900 स्थाई कर्मचारियों और 2,500 कॉन्ट्रैक्चुअल कर्मचारियों को रोजगार दे रहे इस प्लांट में विवाद तब शुरू हुआ जब पांच नवंबर को कंपनी के प्रबंधन ने कुछ ठेका कामगारों को प्लांट के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी.

क्या है आरोप

एचएमएसआई कर्मचारी संघ के नेताओं ने आरोप लगाया था कि कंपनी ने इस प्लांट का प्रोडक्शन 50 प्रतिशत कम कर दिया है और ठेके पर काम करने वालों की छंटनी करने की प्रक्रिया में है. इस प्लांट में तीन असेंबली यूनिट्स हैं, दो मोटरसाइकिलों के लिए और एक स्कूटरों के लिए. ये अब अगली सूचना तक या मामला सुलझने तक बंद रहेगा.

क्या कहा था होंडा ने
पिछले हफ्ते एक बयान में, एचएमएसआई ने कहा था कि मांग में उतार-चढ़ाव और उत्पादन समायोजन के आधार पर अपना कार्यकाल पूरा कर चुके 200 ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों को काम से मुक्त कर दिया गया है. कंपनी ने कहा था, 'बाजार की भविष्य की आवश्यकताओं के आधार पर जरूरी भर्ती के बारे में विचार किया जाएगा.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 7:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...