लाइव टीवी

Verna और Ciaz से टक्कर लेने आ गई नई Honda City, जानें कब शुरू हो रही बुकिंग

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 6:18 AM IST
Verna और Ciaz से टक्कर लेने आ गई नई Honda City, जानें कब शुरू हो रही बुकिंग
होंडा सिटी का नया मॉडल

होंडा सिटी (Honda City) कार की स्टाइलिंग की बात करें तो बाहर से इसे पूरी तरह से बदल दिया गया है. इसका फ्रंट ग्रिल नई सिविक (Honda Civic) से मिलता-जुलता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 6:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. होंडा ने अपनी सबसे लोकप्रिय सिडान कार होंडा सिटी (Honda City) के नए मॉडल का लुक जारी कर दिया है. कंपनी ने नेक्स्ट जनरेशन सिटी का टीजर जारी किया है और ये कार अप्रैल, 2020 में लॉन्च होनी है. टीजर में देखा जा सकता है कि कार का फ्रंट डिजाइन नया है और इसमें शार्प LED हेडलैंप्स दिए गए हैं. भारत में लॉन्च होने वाली होंडा सिटी 2020 दिखने में एक दम थाइलैंड में पेश किए गए मॉडल जैसी ही नजर आ रही है. फिफ्थ जनरेशन होंडा सिटी का डेब्यू थाईलैंड में ही हुआ था.

साइज में पहले से बड़ी
नई होंडा सिटी (Honda City 2020) पहले से करीब 100mm ज्यादा लंबी होगी, जिससे अब इस कार को कॉम्पैक्ट सिडान की बजाए मिड-साइज सिडान कार कहा जा सकता है. साथ ही ये पहले से 53mm ज्यादा चौड़ी है और 28mm कम ऊंची है. लेकिन एक बात जो चौंकाने वाली है, वो ये है कि कार के डाइमेंशंस बड़े होने के बाद भी इसका व्हीलबेस मौजूदा मॉडल से 11mm छोटा हो सकता है. इसके इंटरनेशनल वर्जन में 16 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. जो कि भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में भी देखने को मिल सकते हैं.



बाहर से कैसी है नई सिटी
कार की स्टाइलिंग की बात करें तो बाहर से इसे पूरी तरह से बदल दिया गया है. इसका फ्रंट ग्रिल नई सिविक (Honda Civic) से मिलता-जुलता है. कार के हेडलैंप शार्प हैं और इनमें एलईडी प्रोजेक्टर के साथ डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं. इसके बंपर्स भी नए स्टाइल के हैं और रियर में मर्जिंग टेल लैंप्स दिए गए हैं. सिटी में एलईडी टेल लैंप्स, सिंपल बूट और बंपर नए डिजाइन का है.

कैसा है केबिन
इसके इंटिरियर पर नजर डाले तो इसमें नया डैशबोर्ड मिल रहा है, जो कि इसे और प्रीमियम फील दे रहा है. कार में ऑल-ब्लैक इंटिरियर दिया गया है. नई सिटी में 8 इंच की बड़ी टचस्क्रीन दी गई है. वहीं सिटी के मौजूदा मॉडल में मिलने वाले टच पैनल-बेस्ड कलाइमेट कंट्रोल सिस्टम की जगह नए मॉडल में तीन रोटरी डायल्स दिए गए हैं. साथ ही कार में दो USB स्लॉट्स और एक 12V पावर सॉकेट भी दिया गया है.



पावरफुल टर्बो इंजन
विदेश में लॉन्च हुई नई सिटी 23.8kpl का माइलेज देगी, इसमें 1.0-Litre Turbo Petrol इंजन है, जो कि 122hp की पावर और 173Nm का टॉर्क जनरेट करता है. लेकिन भारत में सिटी का जो मॉडल लॉन्च होगा, उसमें नया बीएस-6 कम्प्लाइंट वाला 1.5-litre पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिए जाने की ही पूरी संभावना है. रिपोर्ट की माने तो सिटी का नया 1.5-लीटर पेट्रोल होंडा के कॉम्पैक्ट i-MMD mild-hybrid tech पर बेस्ड होगा. ये इंजन हाल ही में पेश की गई नई जैज में भी देखने को मिला था.



बुकिंग और कीमत
फिफ्थ जनरेशन सिटी अप्रैल में लॉन्च हो सकती है और इसकी बुकिंग मार्च, 2020 से शुरू हो सकती है. कार की कीमत को लेकर फिलहाल कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन ये कार पुराने मॉडल से ज्यादा प्रीमियम होगी. ऐसे में इसकी कीमत भी ज्यादा हो सकती है. सिटी के मौजूदा मॉडल की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 9.91 लाख से 14.31 लाख रुपए के बीच है. 2020 Honda City जब लॉन्च होगी तो मार्केट में इसका मुकाबला Hyundai Verna, Maruti Suzuki Ciaz और Volkswagen Vento से होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर