Home /News /auto /

honda suzuki yamaha kawasaki pull the plug on 20 motorcycles suzuki gsx250r honda cb400 gold wing mbh

Honda, Suzuki समेत कई कंपनियां लॉन्च कर सकती हैं इलेक्ट्रिक बाइक्स, देखें क्या है वजह? 

सुजुकी  ने वेबसाइट से Suzuki Intruder को हटा दिया गया है.

सुजुकी ने वेबसाइट से Suzuki Intruder को हटा दिया गया है.

कंपनियों की ओर से मोटरसाइकिलें बंद करने का यह कदम इन कंपनियों के इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने और उत्पाद लाइनअप को सुव्यवस्थित करने की स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में देखा ज रहा है.

नई दिल्ली. होंडा, यामाहा, सुजुकी और कावासाकी इस साल के आखिर तक करीब 20 मोटरसाइकिलों को बंद करने की योजना बना रही हैं. इसकी वजह इस साल के आखिर में जापान में लागू होने वाले सख्त उत्सर्जन मानदंड हैं. एशिया निक्केई की रिपोर्ट के अनुसार, बंद होने वाली मोटरसाइकिलें इन चार प्रमुख जापानी दोपहिया ब्रांडों के 190 मॉडलों में से 10 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती हैं.

कंपनियों की ओर से मोटरसाइकिलें बंद करने का यह कदम इन कंपनियों के इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने और उत्पाद लाइनअप को सुव्यवस्थित करने की स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में देखा ज रहा है.

ये भी पढ़ें-  Kawasaki ने लॉन्च की Ninja 400 स्पोर्ट्स बाइक, KTM और Apache को देगी टक्कर

होंडा बंद करेगी 10 मॉडल
होंडा का दावा है कि वह बिक्री के लिए अपने 80 मॉडलों में से लगभग 10 को बंद कर देगी. फैसले के कारण प्रभावित होंडा मोटरसाइकिलों में CB400 सुपर फोर, एक मिड साइज की मोटरसाइकिल शामिल है, जो 1990 के दशक से बेस्टसेलर रही है. कंपनी अपनी फुल-साइज़ गोल्ड विंग सीरीज़ के साथ-साथ Benly स्कूटर से भी मॉडल्स को बंद करने की योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें- Hyundai Creta की टक्कर में Toyota ला रही दमदार SUV, ज्यादा होगा माइलेज

यामाहा और कावासाकी बंद करेंगी ये बाइक्स
यामाहा अपने प्रमुख FJR1300 सीरीज के टूरर्स के दो मॉडलों की बिक्री बंद करने के लिए तैयार है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुजुकी अक्टूबर 2022 तक उत्पादन लाइनों से लगभग 20 मॉडलों में से कम से कम पांच को बंद करने के लिए तैयार है, जिसमें मध्यम आकार का GSX250R भी शामिल है. कावासाकी ने पिछले साल अपनी कुछ फुला साइज मोटरसाइकिलों की डिलीवरी पहले ही बंद कर दी है.

इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करेंगी कंपनी
ये दोपहिया दिग्गज इलेक्ट्रिक मॉडल में शिफ्ट हो सकते हैं. होंडा ने 2040 तक अपने पूरे उत्पाद लाइनअप को इलेक्ट्रिक करने की योजना बनाई है. यामाहा भी 2050 तक 90 प्रतिशत नए वाहनों को इलेक्ट्रिक के रूप में बनाएगी. नए कदम जापान के कठिन उत्सर्जन मानकों के तहत है, जिसे 2020 के अंत में अपनाया गया था. नए उत्सर्जन मानक नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन को 33 प्रतिशत तक कम करने का आदेश देता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Bike news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर