lockdown 2.0 में कैसे आप अपनी कार और टू व्हीलर्स की देखभाल कर सकते हैं? यहां जानें

पिछले बीते हफ्ते से covid-19 के केस में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है.

पिछले बीते हफ्ते से covid-19 के केस में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है.

पिछले बीते हफ्ते से covid-19 के केस में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. ऐसे में राज्य और केंद्र की सरकार इस से निपटने की तैयारी में लग गयी है. महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते कम्पलीट lockdown पर विचार किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 2:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले बीते हफ्ते से covid-19 के केस में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. ऐसे में राज्य और केंद्र की सरकार इससे निपटने की तैयारी में लग गयी है. महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते कम्पलीट lockdown पर विचार किया जा रहा है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू और कुछ राज्यों में वीकेंड lockdown लगा दिया गया है. ऐसे में आपकी कार और ट्व व्हीलर्स दोबारा से लंबे समय तक एक ही जगह खड़े रह सकते है, जो लोगों को परेशान कर सकता है. आपको कुछ तरीके बताते हैं जिससे आपके खड़े वाहनों को किसी तरह का नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा.

1. टायर प्रेशर

एक जगह पर लंबे समय से खड़े वाहन में टायर प्रेशर कम होता जाता है, जिससे टायर्स की साइडवाल में दरारें आ जाती है. इस परेशानी से निपटने के लिए आप अपने वाहन में टायर प्रेशर को बराबर रखें और समय समय पर इसके टायर को घुमाते रहें. इसके अलावा, यदि आप अपने टायरों में हवा भरने के लिए जाते हैं, तो स्पेयर व्हील को भरना न भूलें, क्योंकि यह आपातकालीन स्थितियों में आपके काम आ सकता है.

ये भी पढ़ें- Post Office के इस स्कीम में केवल 95 रुपये जमा करके कमाएं 14 लाख रुपये, जानिए कैसे?
2. बैटरी को डिस्कनेक्ट करें

अगर आप अपने वाहन का रेगुलर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो ऐसा करने से आपके खड़े वाहन की बैटरी डिस्चार्ज हो सकती है. ऐसी स्थिति में आप अपने वाहन की बैटरी को डिसकनेक्ट करके रखें या अपने वाहन को हफ्ते हफ्ते में कुछ समय के लिए स्टार्ट जरूर करें.

3. वाहन को कवर करके रखें



अगर आप अपने वाहन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो ऐसे में आप इसे हमेशा कवर करके रखें. ऐसा न करने से वाहन के पेंट पर धूल, पक्षियों की बीट, फूल,पत्तियां और सूरज की तेज़ किरणों की वजह से असर पड़ता है जो इसके पेंट को ख़राब करती है.

4. फ्यूल टैंक को फुल रखें

lockdown जैसी स्थिति में आप अपने वाहन के फ्यूल टैंक को फुल करके रखें क्यूंकि ऐसी स्थिति में आपको नहीं पता की पेट्रोल पंप तक जाने के लिए भी आपको जूझना पड़ सकता है. खाली टैंक में हवा आपके फ्यूल टैंक में दबाव डालती है जो आप बिलकुल भी नहीं चाहेंगे.

ये भी पढ़ें- कोविड वैक्सीन लगवाने वालों को ये सरकारी बैंक दे रहा FD पर अधिक ब्याज, जानिए इसके बारे में सबकुछ

5. सही से वाहन को पार्क करें

जब आपके वाहन लंबे समय तक पार्क रहते हैं ऐसी स्थिति में आप वाहन को बिना पार्किंग ब्रेक या हैंडब्रेक के पार्क करें. ऐसा न करने से वाहन पर दबाव पड़ता है और इसके सिस्टम जाम हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज