Home /News /auto /

ई-साइकिल कैसे करती है काम और उनके क्या हैं फायदे, जानिए यहां सबकुछ

ई-साइकिल कैसे करती है काम और उनके क्या हैं फायदे, जानिए यहां सबकुछ

इलेक्ट्रिक साइकिल के हैं कई फायदे.

इलेक्ट्रिक साइकिल के हैं कई फायदे.

इलेक्ट्रिक साइकिल निश्चित रूप से एक बेहतर निवेश है, न कि केवल पर्यावरणीय कारणों से. ई-साइकिल की सवारी करना आसान है और लंबे समय में बढ़िया मूल्य प्रदान करती है. हालांकि, ई-साइकिल खरीदने का निर्णय काफी हद तक आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर होना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. दुनिया भर में ई-साइकिल का बाजार फलफूल रहा है. लोग वाहनों से होने वाले एमिशन और फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करने के लिए इको-फ्रेंडली बाइकों की ओर रुख कर रहे हैं. ये ई-साइकिल कई हेल्थ बेनिफिट्स भी प्रदान करती हैं और ऐसे समय में ये जेब के अनुकूल हैं जब फ्यूल की कीमत आसमान छू रही हैं. भारत में, ई-साइकिल बाजार अभी भी एक शुरुआती चरण में है, लेकिन कई लोकल कंपनियों ने ग्राहकों को कई विकल्प प्रदान करते हुए इस सेगमेंट में प्रवेश किया है.

    मोर्डोर इंटेलिजेंस की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय ई-साइकिल बाजार 2020 में 1.02 मिलियन अमेरिकी डॉलर का था और पूर्वानुमान अवधि के दौरान 12.69 प्रतिशत के कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट के साथ 2026 तक बढ़कर 2.08 मिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है.

    यह भी पढ़ें: हार्ले-डेविडसन की रेट्रो स्टाइल वाली बाइक जल्द होगी लॉन्च, जानिए कितनी होगी कीमत

    ई-बाइक कैसे काम करती है?
    एक इलेक्ट्रिक साइकिल एक इनबिल्ट इलेक्ट्रिक मोटर वाली साइकिल है. जिसका इस्तेमाल प्रोपल्शन में मदद के लिए किया जा सकता है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है. इलेक्ट्रिक बाइक में पेडल असिस्ट होता है और मोटर केवल तभी सक्रिय होती है जब पैडल गति में हों. इसलिए एक राइडर को साइकिल को पेडल करना पड़ता है. लेकिन राइडिंग को तेज और कम थकाऊ बनाने के लिए पेडलिंग के साथ अतिरिक्त बढ़ावा मिलता है. इस तरह, ई-बाइक ऑटोमोबाइल के साथ-साथ साइकिल चलाने का भी मज़ा देती है. इसके अतिरिक्त, ई-बाइक यूज़र्स को उबड़-खाबड़ इलाकों में नेविगेट करने की अनुमति देती है.

    ई-साइकिल के तीन मुख्य कंपोनेंट्स हैं
    इलेक्ट्रिक मोटर: जब आप पेडल करते हैं तो यह मोटर टॉर्क प्रदान करती है.

    बैटरी: यह बैटरी मोटर चलाती है. एक फुल चार्ज बैटरी ई-बाइक को 5 से 6 घंटे तक की ड्राइविंग प्रदान करती हैं.

    सेंसर: एक बार जब आप पैडल करना शुरू करते हैं, तो सेंसर मोटर को आगे बढ़ाता है और राइडर को सहायता प्रदान करता है.

    फायदे और नुकसान
    इसमें कोई संदेह नहीं है कि ई-साइकिल पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का एक बेहतरीन साधन है. भारत जैसे देश में जहां दोपहिया वाहनों से होने वाले प्रदूषण का 75% हिस्सा है, ई-साइकिल को अपनाने से कार्बन एमिशन में काफी कमी आएगी.

    हालांकि, साइकिल लेन की कमी, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी और शुरुआती खर्च सहित कई तरह की समस्याओं के कारण, भारत में ई-बाइक बाजार धीरे-धीरे बढ़ रहा है. वर्तमान में, ई-बाइक की औसत कीमत भारत में एक बुनियादी स्कूटर के समान है. इस प्रकार, ग्राहक ई-साइकिल पर स्कूटर को ज्यादा पसंद करते हैं. भारत में ई-साइकिल की कीमत 20,000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक है. इसके अलावा, ई-साइकिल तकनीक अभी भी विकसित हो रही है. और जिन लोगों को हर दिन लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, उनके लिए ई-बाइक एक बेहतर विकल्प नहीं है.

    यह भी पढ़ें: Ford ने चेन्नई प्लांट में EcoSport का प्रोडक्शन शुरू किया, 30 हजार यूनिट का करना है एक्सपोर्ट

    विकास की संभावनाएं
    कई बाधाओं के बावजूद, ई-साइकिल ग्राहकों को रोमांचित करना जारी रखती है, और आमतौर पर यह अनुमान लगाया जाता है कि भविष्य के वर्षों में, ये निजी परिवहन का सबसे लोकप्रिय साधन बन जाएंगे.
    भारत में भी कई कंपनियां इस सेगमेंट में इनोवेशन चला रही हैं. उदाहरण के लिए, हीरो साइकिल रिसर्च एंड डेवलपमेंट के साथ-साथ ई-बाइक के महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स के लोकलाइजेशन में भारी निवेश कर रही है.

    पिछले दो वर्षों में, भारतीय बाजार में बहुत सारी पावर ई-साइकिल उपलब्ध हो गई हैं. इनमें हीरो लेक्ट्रो, गोज़ीरो मोबिलिटी की स्किलिंग सीरीज़, यामाहा की नई सिवेंट क्लास 3, ज़ैड बाइक्स, बीइंग ह्यूमन, और अन्य कंपनियां शामिल है. ये बाइक एक बार चार्ज करने पर हाई स्पीड और हाई रेंज प्रदान करती हैं.

    क्या ई-बाइक एक अच्छा निवेश है?
    एक इलेक्ट्रिक साइकिल निश्चित रूप से एक बेहतर निवेश है, न कि केवल पर्यावरणीय कारणों से. ई-साइकिल की सवारी करना आसान है और लंबे समय में बढ़िया मूल्य प्रदान करती है. हालांकि, ई-साइकिल खरीदने का निर्णय काफी हद तक आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर होना चाहिए.

    Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Cycle, Electric Bicycles

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर