• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • HOW THE CAR SUBSCRIPTION SERVICE WORKS KNOW EVERYTHING NODVKJ

अगर आपने भी ली हुई है कार सर्विस सब्‍सक्रिप्‍शन तो ऐसे मिलेगा आपको फायदा, जानें इस बारे में सबकुछ

प्रतीकात्मक तस्वीर

सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस एक ग्राहक को मासिक शुल्क के एवज में कार लेने की सुविधा देती है. इसके जरिए ग्राहक बिना किसी डाउन पेमेंट के वाहन की एक्सेस की अनुमति होती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. हाल ही में देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी कार सब्सक्रिप्शन सर्विस (Car Subscription Service) को देश के दो नए शहरों हैदराबाद और पुणे में लॉन्च कर दिया है.  वहीं, कंपनी ने घोषणा की है कि वह सितंबर 2020 में शुरू किए गए अपने सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम में तीन और कार मॉडल वैगनआर (WagonR), एस-क्रॉस (S-Cross) और इग्निस (Ignis) को शामिल करेगी.

    फिलहाल लीज पर मिल रहीं ये कारें
    इसके साथ ही कंपनी अब सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद सहित आठ शहरों में 10 मॉडल ऑफर कर रही है. सब्सक्रिप्शन सर्विस के तहत कार कंपनियां चुनिंदा कारों को ही लीज पर देती है.

    ये भी पढ़ें- जनवरी में Honda ग्राहकों को दे रही 2.5 लाख तक की छूट, जानें कैसे ले सकते हैं फायदा

    कार सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस क्या है?
    सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस एक ग्राहक को मासिक शुल्क के एवज में कार लेने की सुविधा देती है. इसके जरिए ग्राहक बिना किसी डाउन पेमेंट के वाहन की एक्सेस की अनुमति होती है. इसके बजाय ग्राहकों को एक मासिक शुल्क का पेमेंट करना होता है. इसके अंतर्गत बीमा, रखरखाव और रोड असिस्टेंट शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें- मोटरसाइकिल की सेल्स में आई कमी, होंडा ने लॉन्च की वॉलेंटरी रिटायरमेंट स्कीम

    20 शहरों में सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस दे रही है हुंडई
    मारुति ने सितंबर 2020 में अपनी सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस की घोषणा की. कंपनी ने इससे लिए ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज इंडिया (Orix Auto Infrastructure India) के साथ डील की है. वहीं, हुंडई ने मार्च 2019 में अपना सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस शुरू किया. हुंडई वर्तमान में इसे 20 शहरों में पेश कर रही है.

    यह कैसे काम करता है?
    ग्राहकों केवल सब्सक्रिप्शन लेने की आवश्यकता है. मासिक शुल्क का पेमेंट करें और फ्यूल भराकर कार चलाएं. रखरखाव, बीमा सहित अन्य सभी लागतों को लीजिंग कंपनी और ओईएम द्वारा ध्यान रखा जाएगा. यह योजना 24, 36 और 48 महीनों के विकल्पों के साथ आती है. सब्‍सक्रिप्‍शन पूरा होने के बाद ग्राहक उसे आगे बढ़ा सकते हैं. साथ ही कार को अपग्रेड करने या बाजार मूल्य पर कार खरीदने का विकल्प भी होता है.

    स्विफ्ट पर देनी होगी इतनी EMI
    उदाहरण के लिए मान लीजिए WagonR Lxi  मॉडल को आप 4 साल के लिए सब्सक्रिप्शन पर लेते हैं तो इसके लिए आपको प्रति माह 12,722 रुपये किस्त के रूप में चुकाने होंगे.
    Published by:vinoy jha
    First published: