होम /न्यूज /ऑटो /Petrol Pump वाले ऐसे आपको लगाते हैं चूना, बड़े-बड़े खा जाते हैं चखमा, अपनाएं ये टिप्स

Petrol Pump वाले ऐसे आपको लगाते हैं चूना, बड़े-बड़े खा जाते हैं चखमा, अपनाएं ये टिप्स

फ्यूल स्टेशन पर फिलिंग के वक्त आपको सावधान रहने की जरूरत है.

फ्यूल स्टेशन पर फिलिंग के वक्त आपको सावधान रहने की जरूरत है.

पेट्रोल पंप पर फ्यूल भरवाते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है. कुछ आम टिप्स अपनाकर फ्यूल स्टेशन पर धोखाधड़ी से बचा जा सक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पेट्रोल पंप पर लोग अक्सर ठगी का शिकार हो जाते हैं.
लोगों को यह पता भी नहीं चलता कि उनके साथ ठगी हुई है.
थोड़ा सावधान रहकर आप इससे बच सकते हैं.

नई दिल्ली. पेट्रोल पंप पर ठगी के कई मामले सामने आते रहते हैं और कई बार लोगों को इस बात की भनक लग जाती है कि उनके साथ ठगी की जा रही है. कई बार ग्राहकों को इस बात की जानकारी ही नहीं हो पाती है. ऐसे में जो ग्राहक पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल लेने के लिए जाते हैं, वह ज्यादा पैसे चुकाते हैं और उन्हें पेट्रोल या डीजल कम मात्रा में मिलता है. इस तरह की ठगी को अंजाम देने के लिए पेट्रोल पंप कर्मी कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं और ग्राहक इनसे अंजान रहते हैं.

इनमें सबसे ज्यादा आम तरीका यह होता है कि पेट्रोल पंप कर्मी ग्राहक को बातों में लगा लेते हैं और इसके बाद पेट्रोल भरने वाली मशीन के मीटर को जीरो किए बिना ही वाहन में फ्यूल फिलिंग करने लगते हैं. ऐसे में होता यह है कि मशीन में ज्यादा पैसे दिखते हैं जबकि फिल किया गया फ्यूल कम होता है, उसकी csx मात्रा कम होती है और फिर जब पैसे चुकाने की बात आती है तो ग्राहक वही पैसे देता है, जो मशीन पर डिस्प्ले होता है.

यह भी पढ़ें : E-Car : एक चार्ज में 700 किलोमीटर चलने वाली इलेक्ट्रिक सेडान, नया इंटीरियर, नए फीचर, नाम है…

पेट्रोल पंप पर रहें सावधान

इसे उदाहरण के साथ समझने की कोशिश करते हैं. मान लीजिए आप किसी पेट्रोल पंप पर गए और आपने अपनी बाइक में 500 रुपये का पेट्रोल भराना चाहते हैं. अब सही तरीका तो यह है कि पेट्रोल पंप कर्मी मशीन को पहले जीरो करें और उसके बाद पेट्रोल भरे या फिर मशीन को जीरो करके उसमें 500 रुपये फीड करें और इसके बाद ही आपकी गाड़ी में पेट्रोल भरे. लेकिन, कई बार ऐसा देखने को मिलता है पेट्रोल पंप कर्मी आपको बातों में लगा लेते हैं और आपका ध्यान मीटर पर नहीं जाता है.

यह भी पढ़ें : EV खरीदने वाले ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, पेट्रोल-डीजल के खर्चे से ही नहीं टैक्स में भी मिलेगी तगड़ी छूट

मीटर पर रखें नजर 

अब मान लीजिए उन्होंने पेट्रोल मशीन से जब पेट्रोल आपकी बाइक में फ्यूल फिल करना चालू किया , तब उसमें 18 रुपये दर्ज थे और जब रीडिंग 100 रुपये दिखने लगी तब पेट्रोल पंप कर्मी ने फिलिंग बंद कर दी. अब क्योंकि मशीन 100 रुपये दिखा रही होगा तो आप 100 रुपये ही भुगतान करेंगे जबकि हकीकत में आपको सिर्फ 82 रुपये का ही पेट्रोल मिला है, क्योंकि पहले से ही मशीन की रीडिंग 18 रुपये थी. यह ठगी का सबसे आम तरीका है जिसका अक्सर लोग अनजाने में शिकार हो जाते हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Petrol and diesel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें