Home /News /auto /

how to care cng car in summers best cng car in india how to care cng car in summers mbh

CNG Cars में गर्मियों में आ सकती है ये परेशानियां, इस तरह रखें अपनी कार का ख्याल

देश में CNG कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है.

देश में CNG कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है.

देश के कई हिस्सों में तेज गर्मी शुरू हो गई है. दिन में तेज धूप सताने लगी है. ऐसे में जानते हैं कि सीएनजी कार का गर्मियों में किस तरह ख्याल रखना चाहिए, जिससे उसमें कोई परेशानी न हो.

नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से देश में CNG कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है. पिछले कुछ सालों में सीएनजी कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, जो लोग सीएनजी कार खरीदने का सोच रहे हैं या जिनके पास पहले से ही सीएनजी कार है. उनके लिए यह खबर काम की हो सकती है.

अब देश के कई हिस्सों में तेज गर्मी शुरू हो गई है. दिन में तेज धूप सताने लगी है. ऐसे में जानते हैं कि सीएनजी कार का गर्मियों में किस तरह ख्याल रखना चाहिए, जिससे उसमें कोई परेशानी न हो.

ये भी पढ़ें- ज्यादा पावरफुल होकर आ रही है Maruti Swift, गजब की स्पीड और दमदार फीचर्स

धूम पार्क नहीं करें कार
पेट्रोल और डीजल कारों की तरह ही सीएनजी कार को भी पार्किंग करते वक़्त किसी छाया वाली जगह पर पार्क करें. धूप में खड़ी आपकी सीएनजी कार का केबिन कुछ ही समय में बहुत गरम हो जायेगा. इसलिए लम्बे समय के लिए पार्किंग करते वक़्त कार को छाया वाली जगह पर पार्क करें.

फुल टैंक ने कराएं सीएनजी
गर्मियों में थर्मल एक्सपैंड हो जाता है, इसलिए कोशिश करें कि कार में लगे सिलेंडर की अधिकतम सीमा तक सीएनजी न भरें. उदाहरण के लिए, यदि इन्स्टाल्ड सिलेंडर की रिफिल क्षमता आठ लीटर है, तो उसमें केवल सात लीटर सीएनजी भरवाना चाहिए. चिंता न करें यदि आपकी सीएनजी खत्म हो गई है, तो हमेशा पेट्रोल पर स्विच करने का विकल्प होता है.
ये भी पढ़ें- OLA लॉन्च करेगी सबसे सस्ता Electric Scooter, कीमत और फीचर्स होंगे जबरदस्त

चेक करें एक्सपायरी डेट
सीएनजी सिलेंडर पर एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें. आमतौर पर एक सीएनजी सिलेंडर की उम्र लगभग 15 साल होती है, जो कार की उम्र के साथ साथ खत्म होती जाती है.

अच्छी तरह चैक करते रहें सिलेंडर के लीक्वेज
एक सीएनजी सिलेंडर को हर तीन साल में हाइड्रो-टेस्टिंग की जरूरत होती है. इस टेस्टिंग से यह पता चल जाता है कि कहीं सिलिंडर में कोई लीक या डेंट तो नहीं है. इस टेस्टिंग में कार का सिलेंडर कितनी पावर दे रहा है यह भी पता लगाया जा सकता है.

ऑथोराइज्ड डीलर से ही लगवाएं सीएनजी किट
यदि आपने लोकल मैकेनिक से सीएनजी किट लगवाई है, तो इसकी ऑथेंटिसिटी और सर्टिफिकेशन के लिए जांच करवाना हमेशा सबसे अच्छा होता है. अब सीएनजी किट कार कंपनियों द्वारा भी लगाए जाते है, जो कि लम्बे समय की वारंटी और ज्यादा बेहतर सुरक्षा के साथ आते हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, CNG, Cng car

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर