घर पर बैठे कैसे चार्ज होती है इलेक्ट्रिक कार, जानें पूरा प्रोसेस

घर पर बैठे कैसे चार्ज होती है इलेक्ट्रिक कार, जानें पूरा प्रोसेस
टाटा की इलेक्ट्रिक एसयूवी nexon ev

टाटा के एग्जीक्यूटिव ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन मौजूद हैं. पहला ये है कि आप इसे पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज कर सकते हैं और दूसरा ऑप्शन है घर पर चार्ज करने का

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 4:31 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
टाटा (Tata Motors) ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) को हाल ही में लॉन्च किया है. कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपए रखी है, जबकि इसके टॉप वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 15.99 लाख है. कार फीचर्स, लुक और डिजाइन के मामले में काफी अच्छी नजर आ रही है और उम्मीद है कि लोग भी इसे काफी पसंद करेंगे. लेकिन नेक्सॉन ईवी या फिर कोई अन्य इलेक्ट्रिक कार लेने से पहले हर शख्स के मन में उसकी चार्जिंग को लेकर सवाल खड़े होते हैं. बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर कार को घर पर कैसे चार्ज किया जाएगा और रास्ते पर बैटरी कम होने पर चार्जिंग स्टेशन कहां पड़ेगा... इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपके लिए लेकर आए हैं. टाटा मोटर्स के एक एग्जीक्यूटिव से बात करने पर हमें इन सवालों का जवाब मिला है. आइए जानते हैं टाटा ने इस सवालों के जवाब में क्या कहा...

कैसे होगी चार्ज
टाटा के एग्जीक्यूटिव ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन मौजूद हैं. पहला ये है कि आप इसे पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज कर सकते हैं और दूसरा ऑप्शन है घर पर चार्ज करने का. अगर आप टाटा नेक्सॉन को घर पर चार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले कंपनी को फोन करना होगा और सोसायटी से इस सेट-अप को लगाने के लिए NOC लेनी होगी. इसके बाद टाटा की ओर से आपके घर पर चार्जिंग प्वाइंट लगाने के लिए टीम आएगी. टाटा की ओर से ये सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है, आपको सिर्फ अपने बिजली के मीटर से लेकर चार्जिंग सॉकेट तक के वायर के पैसे देने होंगे. एक बार ये सेट-अप हो जाने के बाद आप थ्री-पिन प्लग की मदद से घर बैठे अपनी टाटा नेक्सॉन ईवी को चार्ज कर सकेंगे.





कहां-कहां हैं चार्जिंग स्टेशन


अगर आप घर पर कार को चार्ज करना भूल गए हैं या फिर उसकी बैटरी रास्ते पर कम हो रही है, तो ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में कई जगह चार्जिंग स्टेशंस हैं, जहां आप कार को चार्ज कर सकते हैं. नोएडा सेक्टर 5, ग्रेटर नोएडा में परी चौक के पास, दिल्ली में द्वारका, दिलशाद गार्डन और गुरुग्राम जैसी जगहों पर आपको चार्जिंग स्टेशंस मिल जाएंगे. इन जगहों के अलावा भी दिल्ली-एनसीआर में और भी कई चार्जिंग स्टेशंस हैं.



सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV
टाटा नेक्सॉन ईवी अब तक की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी है. कीमत के मामले में नेक्सॉन अपनी सबसे बड़ी राइवल Hyundai Kona और MG ZS EV से काफी कम है. जेडएस ईवी को भारत में 20.88 लाख और कोना को 25.30 लाख रुपए में लॉन्च किया गया था.



बुकिंग
नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें नई Ziptron टेक्नॉलाजी दी गई है. इसी के साथ नेक्सॉन ईवी में आपको नेक्सॉन फेसलिफ्ट का डिजाइन भी मिल रहा है. कार की बुकिंग अभी जारी है और आप इसे 21 हजार रुपए में बुक करा सकते हैं.



फुल चार्ज में चलेगी 300 किलोमीटर से ज्यादा
कंपनी की ओर से कहा गया है कि ये मॉडल ईवी बाजार की मौजूदा रुकावटों को दूर करेगा और शून्य उत्सर्जन के साथ सड़क पर शानदार प्रदर्शन करेगा. कंपनी के अध्यक्ष (इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कारोबार एवं कॉरपोरेट रणनीति) शैलेश चंद्र ने कहा था कि हमें भरोसा है कि नई नेक्सॉन ईवी इलेक्ट्रिक वाहनों का मानक ऊंचा करेगी और इसे उपभोक्ताओं की पसंद बनाएगी.' कंपनी का कहना है कि नेक्सॉन ईवी एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 312 किलोमीटर दौड़ सकती है.



कितनी देर में होगी चार्ज
टाटा नेक्सॉन में IP67 रेटिंग वाली 30.2 किलोवॉट का बैटरी पैक मिलेगा जिसे डीसी चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. खास बात है कि इस चार्जर से बैटरी को एक घंटे में 80 फीसदी किया जा सकता है. यानी कि डीसी चार्जर की मदद से 2 घंटे से कम समय में बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी. कार का इलेक्ट्रिक मोटर 129पीएस और 245 एम का पॉवर जेनरेट करता है. घर में इन्स्टॉल किए एसी चार्जर से पूरी बैटरी को चार्ज करने में 8 घंटे लगते हैं.
First published: February 20, 2020, 4:28 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading