Home /News /auto /

Electric Scooter खरीदते वक्त रखें ये सावधानियां, बाद में नहीं होगी परेशानी, जानें सबकुछ

Electric Scooter खरीदते वक्त रखें ये सावधानियां, बाद में नहीं होगी परेशानी, जानें सबकुछ

ओला S1 को एक बार फुल चार्ज करने पर 120 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. (फाइल फोटो)

ओला S1 को एक बार फुल चार्ज करने पर 120 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. (फाइल फोटो)

यहां आप आपको कुछ पॉइंट्स बता रहे हैं जिन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदते वक्त आपको ध्यान में रखना चाहिए. इससे आपको भविष्य में कोई परेशानी नहीं होगी.

    नई दिल्ली. देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत और देश में बढ़ता प्रदूषण इसकी मुख्य वजह हैं. इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अभी कार की तुलना में इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर की ज्यादा डिमांड है.  लेकिन आप हर बार यही सोच कर रह जाते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की कोई जानकारी न होने की वजह से आपको नुकसान न हो जाए. लेकिन हम आपकी इस समस्या का निदान करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें.

    यहां आप आपको कुछ पॉइंट्स बता रहे हैं जिन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदते वक्त आपको ध्यान में रखना चाहिए. इससे आपको भविष्य में कोई परेशानी नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें-  Harrier, Nexon और Altroz के बाद Tata Motors लॉन्च करेगी इस SUV का डार्क एडिशन, जानें क्या होगा नया

    डिजाइन
    इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की डिजाइन पेट्रोल बाइक और स्कूटर से थोड़ी अलग होती है. अभी कुछ ग्राहक इसके डिजाइन को लेकर ज्यादा संतुष्ट नजर नहीं आते. लेकिन अब बाजार में एक से एक अच्छे डिजाइन वाले स्कूटर और अवेलेबल हैं. अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले ध्यान देना चाहिए कि आप जिस मॉडल का चुनाव कर रहे हैं वह रोड पर कैसा चलता है. इसके साथ ही बैटरी पैक को भी चैक करना चाहिए. साथ ही इस बात को भी निश्चित करना चाहिए कि बैटरी पैक वाटरप्रूफ है या नहीं.

    फीचर्स
    इलेक्ट्रिक स्कूटर में वैसे तो पेट्रोल स्कूटर के समान ही फीचर्स मिल रहे हैं. जिसमें आपको speed locking system, app connectivity, side stand indicator, e-ABS, disc brakes, USB charging port मिलेंगे. वहीं कई इलेक्ट्रिक स्कूटर में ये फीचर्स नहीं मिलते हैं. इसलिए आप जब भी स्कूटर खरीदें एक बार जरूर इन फीचर्स की पड़ताल करें.

    ये भी पढ़ें- सर्दियों में कार ड्राइव करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होगी परेशानी

    Electric Scooter की रेंज
    इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसकी रेंज की जानकारी जरूर लें. कई इलेक्ट्रिक स्कूटर 85km की रेंज देते हैं और कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर 140km तक की रेंज देते हैं. हालांकि, स्कूटर खरीदने से पहले आपको स्कूटर की वास्तविक रेंज की जानकारी लेना चाहिए.

    battery
    किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल में उसकी बैटरी महत्वपूर्ण पार्ट होता है. अलग-अलग कंपनी अपने सभी मॉडल में डिफरेंट बैटरी पैक यूज करते हैं. आपको बता दें इस समय सबसे बेहतरीन बैटरी लिथियम ऑयन बैटरी को माना जाता है. ये जल्दी चार्ज होती है साथ ही इसमें रेंज भी ज्यादा मिलती हैं. इसके अलावा इसकी लाइफ भी ज्यादा रहती है.

    ये भी पढ़ें- जानें Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan में से कौन है बेहतर, दोनों में मिला ये बड़ा अंतर

    Charging time
    इलेक्ट्रिक स्कूटर का चार्जिंग टाइम आम तौर पर 5 घंटे होता है. अगर कोई व्हीकल 5 घंटे से ज्यादा का समय ले रहा है तो आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव नहीं करना चाहिए. बाजार में अभी फास्ट चार्जिंग वाले स्कूटर भी उपलब्ध हैं, जो 30 मिनट में 50 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज हो जाते हैं.

    स्पीड और कीमत
    जब भी आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें उससे पहले उसकी टॉप स्पीड जरूर जान लें और उसी हिसाब से उसके साथ दस्तावेज अपने साथ रखें. अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25kmph से ज्यादा है तो आपको अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन जरूर रखना चाहिए. वहीं आप अपने बजट के अनुसार ही इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव करें.

    Tags: Bike news, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर