कैसे चुनें सही Electric Scooter? जिससे बाद में न हो परेशानी, जानें सबकुछ

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान.

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान.

जब भी आप Electric Scooter खरीदें उससे पहले उसकी टॉप स्पीड जरूर जान लें और उसी हिसाब से उसके साथ दस्तावेज अपने साथ रखें. अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25kmph से ज्यादा है तो आपको अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन जरूर रखना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 11:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आपने रोड़ पर कई इलेक्ट्रिक स्कूटर को दौड़ते हुए देखा होगा. जिसके बाद आपके मन भी कई बार इन्हें खरीदने का विचार आया होगा. लेकिन आप हर बार यही सोच कर रह  जाते है कि, इलेक्ट्रिक स्कूटर की कोई जानकारी न होने की वजह से आपको नुकसान न हो जाए. लेकिन हम आपकी इस समस्या का निदान करने वाले है और आपको बताने वाले है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें.

Electric Scooter दो तरीके के होते है. जिनमें एक 25kmph की स्पीड से दौड़ता है और दूसरा हाईस्पीड का होता है. जो 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज दौड़ता है. आपको बता दें जो इलेक्ट्रिक स्कूटर 25Kmph की रफ्तार से दौड़ते है उनके लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है. वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से एक फायदा और होता है. इनके लिए आपको न तो PSU सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती और न ही RTO में रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती हैं.

यह भी पढ़ें: आधी से भी कम कीमत पर खरीदें Royal Enfield, Bajaj V और Honda CB बाइक, जानें सबकुछ

Electric Scooter डिजाइन - इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की डिजाइन पेट्रोल बाइक और स्कूटर के समान ही होती हैं. वहीं इनमें लेग स्पेस भी इन्हीं के समान होता है और कई बार इलेक्ट्रिक स्कूटर में ज्यादा बूट स्पेस भी आपको मिल जाता हैं. अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले ध्यान देना चाहिए कि, आप जिस मॉडल का चुनाव कर रहे हैं वह रोड़ पर कैसा चलता है. इसके साथ ही बैटरी पैक को भी चेंक करना चाहिए. इसके साथ ही इस बात को भी निश्चित करना चाहिए कि, बैटरी पैक वाटरप्रूफ है कि नहीं.
Electric Scooter के फीचर्स - इलेक्ट्रिक स्कूटर में वैसे तो पेट्रोल स्कूटर के समान ही फीचर्स मिल रहे हैं. जिसमें आपको speed locking system, app connectivity, side stand indicator, e-ABS, disc brakes, USB charging port मिलेंगे. वहीं कई इलेक्ट्रिक स्कूटर में ये फीचर्स नहीं मिलते हैं. इसलिए आप जब भी स्कूटर खरीदें एक बार जरूर इन फीचर्स की पड़ताल करें.

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Jimny के इंजन, ट्रांसमिशन सहित कई डिटेल्स लीक हुई, यहां पढ़ें सबकुछ

Electric Scooter की रेंज - इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसकी रेंज की जानकारी जरूर लें. कई इलेक्ट्रिक स्कूटर 85km की रेंज देते है और कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर 140km तक की रेंज देते हैं.



Electric Scooter की battery - किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल में उसकी बैटरी महत्वपूर्ण पार्ट होता है. अलग-अलग कंपनी अपने सभी मॉडल में डिफरेंट बैटरी पैक यूज करते है. आपको बता दें इस समय सबसे बेहतरीन बैटरी लिथियम ऑयन बैटरी को माना जाता है. ये जल्दी चार्ज होती है साथ ही इसमें रेंज भी ज्यादा मिलती हैं.

Charging time - इलेक्ट्रिक स्कूटर का चार्जिंग टाइम यूजली 5 घंटे होता है. अगर कोई व्हीकल 5 घंटे से ज्यादा का समय ले रहा है तो आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव नहीं करना चाहिए.

Electric Scooter की स्पीड और कीमत - जब भी आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें उससे पहले उसकी टॉप स्पीड जरूर जान लें और उसी हिसाब से उसके साथ दस्तावेज अपने साथ रखें. अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25kmph से ज्यादा है तो आपको अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन जरूर रखना चाहिए. वहीं आप अपने बजट के अनुसार ही इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज