FASTag रिचार्ज से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी, नहीं दिया ध्यान तो देना होगा चार्ज

FASTag रिचार्ज से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी, नहीं दिया ध्यान तो देना होगा चार्ज
FASTag से जुड़ी सभी जरूरी बातें

सरकार की घोषणा के बाद, FASTag को एक जनवरी, 2021 से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में जरूरी है आपको FASTag रिचार्ज करने के बारे में भी पूरी जानकारी हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 25, 2020, 1:33 pm IST
  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को एक बार फिर दोहराया कि गाड़ियों के लिए नए साल यानी एक जनवरी, 2021 से FASTag जरूरी होगा. यह सिस्टम डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और टोल प्लाजा पर लंबी कतारों से बचने के लिए आवश्यक है. सरकार की घोषणा के बाद, FASTag को सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में जरूरी है आपको FASTag रिचार्ज करने के बारे में भी पूरी जानकारी होना चाहिए.

    क्या है FASTag रिचार्ज के नियम
    इसके अलावा, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, FASTag को वहीं से रिचार्ज करें जहां से इसे खरीदा गया है. इसका मतलब है कि इसे उसी बैंक से रिचार्ज कराना होगा, जहां से इसे खरीदा गया था. अगर ग्राहक दूसरे बैंक से FASTag रिचार्ज करता है, तो उस पर 2.5 फीसदी लोडिंग चार्ज लगेगा. यानी अगर आप 1,000 रुपये का रिचार्ज करते हैं, तो आपको 25 रुपये अधिक देने होंगे.

    इसके अलावा, अगर आपको बैंक की FASTag सुविधा पसंद नहीं है, तो आप इसे मोबाइल नंबर की तरह पोर्ट कर सकते हैं. ग्राहक FASTag को पहले ली गई बैंक या एजेंसी को वापस कर सकता है और दूसरे बैंक से ले सकता है. इस तरह, FASTag को पोर्ट करने के बाद, संख्या पहले से ही है. लेकिन एक बार FASTag लेने के बाद, ग्राहक केवल 3 महीने के बाद पोर्ट सेवा का उपयोग कर सकता है.

    यहां से ले सकते हैं FASTag-
    देश के लगभग सभी बड़े सरकारी और निजी बैंक SBI, ICICI, HDFC, AXIS बैंक से FASTag प्राप्त कर सकते हैं. FASTag को अमेज़न से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, साथ ही पेटीएम के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है. बड़े पेट्रोल पंपों पर फास्टैग खरीदने की सुविधा भी है.



    ये भी पढ़ें : सिर्फ 42 रुपये में पाएं आजीवन पेंशन, इस सरकारी स्कीम को करोड़ों लोगों ने किया पसंद...आप भी उठाएं लाभ

    1 जनवरी, 2021 से, टोल प्लाजा के सभी कैश लेन को फैस्टैग लेन में बदल दिया जाएगा. एक जनवरी से किसी भी टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान नकद में नहीं किया जाएगा. यदि आपके वाहन में फास्टैग नहीं है, तो आपका वाहन टोल से नहीं गुजरेगा. यदि आप कार से बाहर निकलना चाहते हैं, तो आपको एक विशेष सेवा का उपयोग करना होगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी टोल प्लाजा में प्री-पेड टच और गो कार्ड मिलेगा. टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ से बचने के लिए 1 जनवरी से सभी हाइब्रिड लेन पर प्री-पेड कार्ड की सुविधा शुरू की जाएगी.