• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • HOW TO IDENTIFY FAKE DRIVING LICENSE READ HERE ALL THE IMPORTANT TIPS KANND

फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस की कैसे करें पहचान? यहां पढ़ें सभी जरूरी टिप्स

ऐसे करें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस की पहचान.

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2019 में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि, देश में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है. ऐसे में नया मोटर व्हीकल एक्ट फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर रोक लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ड्राइविंग लाइसेंस आज के समय में एक जरूरी डाक्यूमेंट हो गया है. बिना इसके आप कोई भी व्हीकल्स नहीं चला सकते. ऐसे में फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले लोग इसका जमकर फायदा उठा रहे है और फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए लोगों को चूना लगा रहे है. ऐसे में अगर आपको शक है कि, आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी फर्जी है तो आप इस टिप्स के जरिए इसकी पड़ताल कर सकते है. आइए जानते है इसके बारे में...

    देश में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी- केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2019 में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि, देश में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है. ऐसे में नया मोटर व्हीकल एक्ट फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर रोक लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. आपको बता दें नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के तरीकों में काफी बदलाव आया है. जिसमें अब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है. जिससे आपको पूरा भरोसा रहता है कि अपाका ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी नहीं है.

    यह भी पढ़ें: World Environment Day: लंदन में हैं सबसे ज्यादा व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, जानिए दिल्ली का है कौन सा नंबर
    सड़क हादसों में अन ट्रेंड ड्राइवर की बड़ी भूमिका- आपको बता दें हर साल देश में 1.5 लाख से ज्यादा लोग सड़क हादसों में मारे जाते है. जिसमें सबसे ज्यादा हादसे अन ट्रेंड ड्राइवरों की वजह से होते है. ऐसे में यदि आप टेस्ट देकर और आरटीओ विभाग के सभी नियम को फॉलो करके ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करते है. तो हादसे की संभावना बहुत कम हो जाती है. क्योंकि आरटीओ ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले वाहन को चलवा कर प्रार्थी का टेस्ट भी लेते है. ऐसे में अन ट्रेंड ड्राइवरों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाता.

    यह भी पढ़ें: NHAI ने लॉकडाउन में बनाया कीर्तिमान, केवल 60 दिन में बनाया 1,470KM नेशनल हाईवे
    ऐसे पता करें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में
    सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/parivahan/# वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.
    यहां आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा.
    जहां आपको Driving licence रिलेट सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा.
    जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर चुके होंगे तो आपके सामने select state का ऑप्शन आएगा, जहां आपको अपने राज्य का चुनाव करना है.
    इसके बाद आपके सामने एक अलग विंडो खुलेंगी जहां आपके सामने Driving licence का ऑप्शन होगा जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो Service on DL का ऑप्शन दिखाई देगा यहां आपको क्लिक करना है.
    इसके बाद आपको सामने Contunue का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको क्लिक करना है और आपके सामने एक अलग विंडो खुलेंगी.
    जिसमें आपको अपना DL नंबर और जन्म तिथि और अपने राज्य का फिर से चुनाव करना होगा.
    इस पूरी प्रोसेस को करने के बाद जैसे ही आप ओके करेंगे तो आपके DL की डिटेल सामने आ जाएगी. यदि आपके DL की डिटेल सामने न आए तो समझ लीजिए की आपका DL फर्जी है.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: