• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • फेक ड्राइविंग लाइसेंस की पहचान कैसे करें? यहां देखें चेक करने का पूरा प्रोसेस

फेक ड्राइविंग लाइसेंस की पहचान कैसे करें? यहां देखें चेक करने का पूरा प्रोसेस

ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस

Driving License : नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस होने पर भारी जुर्माना भरना पड़ता है. यदि आपको जरा भी शंका है कि, आपका ड्राइविंग लाइसेंस फेक हो सकता है. तो आप इस तरह से ऑनलाइन तरीके से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकते हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद देश में ट्रैफिक नियम कड़े हो गए है. यदि आप ट्रैफिक नियमों को तोड़ते है तो आपको कड़ी सजा और भारी भरकम जुर्माना तक अदा करना पड़ सकता है. यदि ऐसे में कभी चेकिंग के दौरान आपको पता चले कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है. तो आप मुश्किल में फंस सकते है. ऐसे में यदि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की सच्चाई जानन चाहते है तो आपके लिए हमारी यह खबर बेहद काम आ सकती है. क्योंकि हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे है.

    देश में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी- केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 2019 में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि, देश में हर तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी है. ऐसे में नया मोटर व्हीकल एक्ट फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर रोक लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. आपको बता दें नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के तरीकों में काफी बदलाव आया है. जिसमें अब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है. जिससे आपको पूरा भरोसा रहता है कि अपाका ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी नहीं है.

    यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: 15 फरवरी की आधी रात से जिन वाहनों पर FASTag नहीं होगा, उन्हें देना होगा अब इतना टोल टैक्स

    सड़क हादसों में अन ट्रेंड ड्राइवर की बड़ी भूमिका- आपको बता दें हर साल देश में 1.5 लाख से ज्यादा लोग सड़क हादसों में मारे जाते है. जिसमें सबसे ज्यादा हादसे अन ट्रेंड ड्राइवरों की वजह से होते है. ऐसे में यदि आप टेस्ट देकर और आरटीओ विभाग के सभी नियम को फॉलो करके ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करते है. तो हादसे की संभावना बहुत कम हो जाती है. क्योंकि आरटीओ ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले वाहन को चलवा कर प्रार्थी का टेस्ट भी लेते है. ऐसे में अन ट्रेंड ड्राइवरों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाता.

    यह भी पढ़ें: स्मार्ट हेलमेट से बचेगी जिंदगी और पेट्रोल, जानें किस तकनीक पर काम करेगा Helmet

    ऐसे पता करें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में

    >> सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/parivahan/# वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा
    >> यहां आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा
    >> जहां आपको Driving licence रिलेट सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा.
    >> जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर चुके होंगे तो आपके सामने select state का ऑप्शन आएगा, जहां आपको अपने राज्य का चुनाव करना है
    >> इसके बाद आपके सामने एक अलग विंडो खुलेंगी जहां आपके सामने Driving licence का ऑप्शन होगा जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो Service on DL का ऑप्शन दिखाई देगा यहां आपको क्लिक करना है
    >> इसके बाद आपको सामने Contunue का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आपको क्लिक करना है और आपके सामने एक अलग विंडो खुलेंगी
    >> जिसमें आपको अपना DL नंबर और जन्म तिथि और अपने राज्य का फिर से चुनाव करना होगा
    >> इस पूरी प्रोसेस को करने के बाद जैसे ही आप ओके करेंगे तो आपके DL की डिटेल सामने आ जाएगी. यदि आपके DL की डिटेल सामने न आए तो समझ लीजिए की आपका DL फर्जी है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज