Home /News /auto /

कम माइलेज़ देती है गाड़ी? ये टिप्स अपनाएंगे तो एक लीटर में खूब चलेगी कार, इंजन भी रहेगा फिट

कम माइलेज़ देती है गाड़ी? ये टिप्स अपनाएंगे तो एक लीटर में खूब चलेगी कार, इंजन भी रहेगा फिट

अधिकतर मामलों में वाहन टेक्निकल फाल्‍ट्स की वजह से ज्‍यादा ईंधन की खपत नहीं करते, बल्कि ऐसा खराब ड्राइविंग और गलत एक्‍सेसरीज के प्रयोग से होता है.

अधिकतर मामलों में वाहन टेक्निकल फाल्‍ट्स की वजह से ज्‍यादा ईंधन की खपत नहीं करते, बल्कि ऐसा खराब ड्राइविंग और गलत एक्‍सेसरीज के प्रयोग से होता है.

अधिकतर मामलों में वाहन टेक्निकल फाल्‍ट्स की वजह से ज्‍यादा ईंधन की खपत नहीं करते, बल्कि ऐसा खराब ड्राइविंग और गलत एक्‍सेसरीज के प्रयोग से होता है. बढ़िया Mileage लेने के लिये बहुत सी बातों का ख्‍याल रखना पड़ता है.

    नई दिल्‍ली. Car Maintenance Tips : पेट्रोल-डीजल के महंगा होने के साथ ही मेंटेनेंस खर्च में भी बढ़ोतरी होने से अब कार रखना महंगा हो गया है. ऐसे में अगर कार ज्‍यादा तेल की खपत करे या बार-बार खराब हो, तो कार मालिक की जेब पर खर्च और बढ़ जाता है. कार या किसी भी वाहन के ज्‍यादा ईंधन लेने के कई कारण होते हैं. अधिकतर मामलों में वाहन टेक्निकल फाल्‍ट्स की वजह से ज्‍यादा ईंधन की खपत नहीं करते, बल्कि ऐसा खराब ड्राइविंग और गलत एक्‍सेसरीज के प्रयोग से होता है.

    खराब ड्राइविंग (Bad Driving) और गलत एक्‍ससेसरीज लगाने से न केवल ईंधन की खपत ज्‍यादा होती है बल्कि, गाड़ी के ईंजन पर भी विपरीत असर पड़ता है. नतीजन, गाड़ी के ईंजन को जल्‍दी रिपेयर कराना पड़ता है. अगर आप गाड़ी चलाते वक्‍त कुछ खास बातों का ख्‍याल रखते हैं और गाड़ी की सजावट में बेवजह की एक्‍ससेरीज से बचते हैं, तो न केवल ईंधन का खर्च कम होगा बल्कि गाड़ी के ईंजन की लाइफ (Engine Life) भी बढ़ेगी. आइये जानते हैं, कैसे करें ईंधन खर्च कम और बढ़ायें गाड़ी की लाइफ-

    ये भी पढ़ें :  UIDAI के इस आदेश के बाद अमान्य हो गए करोड़ों लोगों के आधार कार्ड! फटाफट चेक करें

    सही गियर पर कार चलायें

    किसी भी वाहन को सही गियर पर चलाना बहुत जरूरी है. अगर आपकी स्‍पीड कम है  और गियर बड़ा, तो ईंजन पर ज्‍यादा लोड पड़ेगा. इससे तेल तो ज्‍यादा खर्च होगा ही ईंजन पर विपरीत असर होगा. ऐसे हालात में गाड़ी पिकअप (Vehical PicUp) भी जल्‍दी नहीं पकड़ेगी. इसी तरह अगर आप टॉप गियर की बजाय लंबे सफर में छोटे गियर में गाड़ी चलाते हैं तो भी तेल ज्‍यादा खर्च होगा और ईंजन भी जल्‍दी रिपेयरिंग मांगेगा.

    बेतहाशा न दौड़ायें

    गाड़ी को 90 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से ऊपर चलाने से ज्यादा फ्यूल खर्च होता है. इसलिए कार को कम स्पीड में चलाने की कोशिश करें. इसके अलावा गाड़ी चलाते वक्त एक ही स्पीड को बरकरार रखने की कोशिश करें. दूसरी बात है कि गाड़ी को एकदम एक्‍सीलरेट न करें. धीरे-धीरे स्‍पीड बढ़ायें. गियर को पेटर्न में बदलें. एकदम से छोटे गियर से बड़े गियर पर शिफ्ट न हों.

    बेवजह की एक्‍सेसरीज से बचें

    कुछ लोग गाड़ी में ऐसी एक्‍सेसरीज (Car Accessories) लगाते हैं जो गाड़ी के हिसाब से बहुत भारी होती हैं. जैसे मेटल के भारी क्रैश गार्ड. इससे गाड़ी के ईंजन पर भार की वजह से दबाव पड़ता है. तेल की खपत तो इससे ज्‍यादा होती ही है, ईंजन की मरम्‍मत भी जल्‍दी करानी पड़ती है. गाड़ी भार की वजह से पिकअप भी कम पकड़ती है. इसलिये अनावश्‍यक एक्‍सेसरीज से बचें.

    भारी टायर और व्‍हील न लगायें

    कुछ लोग गाड़ी को मस्‍क्‍यूलर लुक देने के लिये टायर और व्‍हील चेंज कर देते हैं. छोटे इंजन वाले व्हिकल में भारी टायर लगा देते हैं. इससे न केवल ईंधन की खपत में ईजाफा होता है बल्कि, यह ईंजन को भी धीरे-धीरे कमजोर कर देता है. भारी और चौड़े टायर जल्‍दी स्‍पीड पकड़ने में भी अवरोध पैदा करते हैं.

    ये भी पढ़ें :  Post Office Scheme: इस योजना में 1500 रुपये महीना निवेश कर आप बना सकते हैं 35 लाख रुपये का फंड, जानें कैसे

    समय पर सर्विसिंग

    कार की समय से सर्विसिंग (Car Servicing) बेहद जरूरी है. इंजन में खराबी फ्यूल ज्यादा खर्च कराती है. इसके अलावा गंदे एयर फिल्टर और गंदे इंजन ऑयल से भी फ्यूल की खपत तो बढ़ती ही है, इससे ईंजन की लाइफ भी कम होती है. सर्विसिंग भरोसेमंद जगह पर ही करायें. साथ ही इस बात का ध्‍यान भी रखें की इंजन ऑयल, गियर ऑयल और ब्रेक ऑयल जैसी चीजें बढि़या कंपनी की ही प्रयोग हों.

    Tags: Auto News, Car Bike News

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर