QnA: फेसबुक पर डेटा चोरी न हो इसके क्या करना होगा?

फेसबुक का इस्तेमाल आजकल कौन नहीं करता, लेकिन जो लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं उनका डेटा भी कई बार चोरी हो जाता है. ऐसे में अगर आप रखना चाहते हैं अपना फेसबुक अकाउंट सेफ तो अपनाएं ये तरीके

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 12:00 PM IST
QnA: फेसबुक पर डेटा चोरी न हो इसके क्या करना होगा?
फेसबुक
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 12:00 PM IST
Question: मैं फेसबुक काफी यूज करता हूं और बहुत सारे ऐप्स भी इसके जरिए ओपन करता हूं. डेटा चोरी की जिस तरह की खबरें सामने आ रही हैं. उसे देखते हुए मुझे डर है कि कहीं मेरा भी फेसबुक डेटा चोरी न हो जाए. अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

Answer: पिछले कुछ समय में जिस तरह से फेसबुक के जरिए डेटा लीक और हैकिंग की खबरे आई हैं, उसे देखते हुए यूजर्स के मन में डर बैठ गया है. लेकिन थोड़ी सी सावधानी अपनाकर अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बनाया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने फेसबुक अकाउंट को डेटा चोरी से सेफ रख सकते हैं...

फेसबुक डेटा को मैनेज करें
फेसबुक पर प्रिवेसी शॉर्टकट का ऑप्शन है, जो कि बताता है कि कैसे आप अपने डेटा को कंट्रोल कर सकते हैं. यह शॉर्टकट आपको एक मेन्यू देता है, जहां टैप कर डेटा को कंट्रोल किया जा सकता है. इस एडवांस कंट्रोल ऑप्शन के जरिए यूजर यह तय कर सकता है कि फेसबुक कैसे और कहां इस डेटा का इस्तेमाल करेगा.

QnA: बार-बार हैंग होता है फोन तो क्या करें?

न्यूज फीड को पर्सनलाइज करें
इस अपडेट की मदद से आपको पता चलता है कि फेसबुक पर क्यों एक खास तरह के ही पोस्ट आपको दिखते हैं. फेसबुक इसके लिए आपको ऑप्शन देता है, जिससे आप अपने न्यू़ज फीड डेटा को अपनी पसंद की पोस्ट के लिए पर्सनलाइज कर सकते हैं.
Loading...

लॉगइन के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन
पासवर्ड के अलावा फेसबुक में टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की भी सुविधा है जिसके तहत अगर कोई और आपकी अकाउंट से लॉगइन करने की कोशिश करेगा तो आपके नंबर पर एक कोड आएगा जिसे एंटर किए बिना लॉगइन नहीं होगा. इसलिए कोई भी बिना आपकी जानकारी के लॉगइन नहीं कर पाएगा.

QnA: कैसे बचें फोन की ओवरहीटिंग से?

ऐप्स के डेटा को सीमित करें
कई बार दूसरे ऐप्स लॉगइन करते वक्त हमारे फेसबुक अकाउंट से डेटा मांगते हैं. इस फीचर से फेसबुक ने दूसरे ऐप्स के द्वारा रिक्वेस्ट किए जाने वाले डेटा को कम करने की कोशिश की है. अभी तक ये ऐप्स केवल यूजर के प्रोफाइल फोटो, नाम और ईमेल अड्रेस को ऐक्सेस कर सकते हैं. इसके अलावा किसी और जानकारी के लिए इन्हें पहले फेसबुक अकाउंट होल्डर की परमिशन लेनी होगी.

Disclaimer: साथियों, अगर आपके मन में भी आपके गैजेट से जुड़ा कोई सवाल, तो हमसे पूछें. हम आपकी समस्या सुलझाने में मदद करेंगे. हमारा ई-मेल आईडी है-HamsePoochen@gmail.com

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...