होम /न्यूज /ऑटो /इन 3 घरेलू तरीकों से हटा सकते हैं कार की टचस्क्रीन पर लगे स्क्रैच, देखें ये ट्रिक्स

इन 3 घरेलू तरीकों से हटा सकते हैं कार की टचस्क्रीन पर लगे स्क्रैच, देखें ये ट्रिक्स

कार के अंदर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम अच्छा लगता है. (News18.com)

कार के अंदर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम अच्छा लगता है. (News18.com)

कार की टचस्क्रीन डिस्प्ले पर हमेशा स्क्रैच से बचने के लिए ग्लास प्रोटेक्टर का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है. साथ ही, अग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टूथपेस्ट की मदद से टचस्क्रीन स्क्रैच को हटा सकते हैं.
स्क्रैच के लिए बेकिंग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
स्क्रैच एलिमिनेशन क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नई दिल्ली. कार के अंदर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सभी को अच्छा लगता है. यह वर्तमान में आ रहीं मॉडर्न कारों के सबसे जरूरी फीचर्स में से एक है. हालांकि, टच-सेंसिटिव डिस्प्ले के रेगुलर उपयोग से इस पर धीरे-धीरे स्क्रैच आने लगते हैं. इसके अलावा, गलती तरीके से कई गई सफाई भी डिस्प्ले पर धब्बे और खरोंच छोड़ती है. कार के टचस्क्रीन पर कोई खरोंच या दाग न रह जाए, इसके लिए कुछ आसान तरीके अपनाए जा सकते हैं.

कार के टचस्क्रीन डिस्प्ले पर हमेशा स्क्रैच से बचने के लिए ग्लास प्रोटेक्टर का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है. साथ ही, अगर ग्लास प्रोटेक्टर पर कोई खरोंच या क्षति है, तो इसे आसानी से बदला जा सकता है, जो पूरे डिजिटल डिस्प्ले को बदलने की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक और पैसे बचाने वाला है. हालांकि, कुछ घरेलू तरीके हैं, जिनकी मदद से टच स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV ने भारत में बनाया रिकॉर्ड, खरीदने के लिए लाइन में लगे 1 लाख से ज्यादा ग्राहक!

टूथपेस्ट की मदद से स्क्रैच हटाएं

टूथपेस्ट कार के टचस्क्रीन से स्क्रैच हटाने में उपयोगी हो सकता है. इसके लिए पहले एक मुलायम कपड़ा या रूई लें और उस पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगा लें. कपड़े या रुई के टुकड़े को स्क्रीन पर धीरे से रगड़ें. इसे स्पिनिंग मोशन में रगड़ें, बेतरतीब ढंग से नहीं. सुनिश्चित करें कि टूथपेस्ट का ज्यादा उपयोग न करें और कपड़े को स्क्रीन पर कठोरता न रगड़ें. इसके बाद टूथपेस्ट को हटाने के लिए स्क्रीन को मुलायम सूखे कपड़े से साफ करें.

ये भी पढ़ें- यूथ के दिलों पर छा गई ये कम बजट वाली स्पोर्ट्स बाइक, इसके जैसे फीचर्स किसी भी बाइक में नहीं

बेकिंग पाउडर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

बेकिंग पाउडर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले से स्क्रैच हटाने में मददगार साबित हो सकता है. पर्याप्त मात्रा में बेकिंग पाउडर के साथ थोड़ा पानी मिलाएं. इसे तब तक मिलाएं जब तक इसका पेस्ट न बन जाए. एक मुलायम कपड़ा लें और इसे पेस्ट में डुबोएं और फिर कपड़े को धीरे-धीरे स्क्रीन पर रगड़ें. एक बार हो जाने के बाद एक साफ और मुलायम कपड़ा लें और बेकिंग सोडा और पानी के पेस्ट को स्क्रीन से पोंछ लें.

स्क्रैच-एलिमिनेशन क्रीम का इस्तेमाल करें

बाजार में स्क्रैच हटाने के लिए स्पेशल क्रीम भी आती हैं, जो कार टचस्क्रीन के खरोंच को हटाने में उपयोगी हो सकती हैं. एक मुलायम कपड़े पर थोड़ी सी क्रीम लें और इसे धीरे से स्क्रीन पर लगाएं. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप कपड़े को स्पीड और बेतरतीब ढंग से नहीं रगड़ें. 15-20 मिनट तक इस प्रक्रिया को जारी रखें और फिर एक साफ कपड़े से स्क्रीन पर लगी क्रीम को हटा दें. इससे टच स्क्रीन से स्क्रैच हटाने में मदद मिलेगी.

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें