Home /News /auto /

चोरों से सुरक्षित रहेगी आपकी कार, अपनाएं ये टिप्स

चोरों से सुरक्षित रहेगी आपकी कार, अपनाएं ये टिप्स

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

कार चोरी की वारदातें दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं. आपके पास भी कार हैं तो ऐसी वारदातों से बचने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

    कार चोरी की वारदातें दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं. आपके पास भी कार हैं तो ऐसी वारदातों से बचने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है. कार चोरी हो जाने पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ टिप्स को अपनाकर अपने कार को चोरों से सुरक्षित रख सकते हैं. आइए जानते हैं कार चोरों से बचने के टिप्स... (ये भी पढ़ें: आज से शुरू हुई आपकी फेवरेट कार की बुकिंग, जानें क्या है कीमत)

    लगवाएं ये डिवाइस- अपने कार में स्टियरिंग लॉक, गियर लॉक, इग्निशन लॉक, डिक्की लॉक, एक्स्ट्रा डोर लॉक जैसे डिवाइस लगवाएं. ये डिवाइस सस्ते दामों में मिल जाते हैं. इनकी खासियत यह भी है कि इन्हें आसानी से लॉक और अनलॉक किया जा सकता है और इंस्टॉल करना भी आसान है. आमतौर पर देखा गया है कि जिन गाड़ियों में गियर या स्टियरिंग लॉक लगे होते हैं, उन्हें चोर हाथ नहीं लगाते, क्योंकि इन डिवाइस को खोलने या तोड़ने में वक्त लगता है, जिससे चोर पकड़े जा सकते हैं.



    GPS ट्रैकर लगाएं- अपनी कार में GPS ट्रैकिंग डिवाइस लगवाएं. इससे हर समय कार की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. GPS ट्रैकर ऐसी जगह लगवाएं, जहां ये छुपा रहे, ताकि चोरी होने पर चोर इसे गाड़ी से निकाल न पाए. (ये भी पढ़ें: VIDEO: गर्मियों में कार को फिट रखने की बेस्ट टिप्स, रहेंगे टेंशन फ्री)



    एंटी थेफ्ट डिवाइस- गाड़ी में एंटी थेफ्ट डिवाइस जैसे अलार्म सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, इंजन इम्मोबिलाइजर सिस्टम लगवाएं.

    चाबी पर दें ध्यान- अगर कार खड़ी करके बाहर निकल रहे हैं, तो चाबी को इग्निशन में लगाकर कभी भी न छोड़ें. कई बार लोग ऐसा कर जाते हैं, जो कार चोरी की बड़ी वजह बनता है. इसके अलावा घर में भी चाबी को ऐसी सुरक्षित जगह रखें, जहां आपकी नजर हमेशा पड़ती हो. (ये भी पढ़ें: अगले महीने लॉन्च होगी ये जबरदस्त कार, जानिए फीचर्स के बारे में...)



    दरवाजे और खिड़कियां रखें लॉक- कार पार्किंग के समय सुनिश्चित करें कि उसके दरवाजे सुरक्षित रूप से लॉक हों और खिड़कियां/शीशे पूरी तरह बंद हों.



    सुरक्षित जगह करें पार्क- कार को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अपनी गाड़ी को सेफ एरिया में पार्क करें. कार कभी सुनसान जगह पार्क न करें. कार ऐसी जगह पार्क करें जहां सीसीटीवी कैमरा लगा हो या फिर उस जगह चहल-पहल हो या चौकीदार की व्यवस्था हो.

    ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की सबसे महंगी कार! जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Auto, Auto News, Business news in hindi, Car

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर