होम /न्यूज /ऑटो /HSRP: अभी तक नहीं लगवाई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट! तो ऐसे बचें जुर्माने देने से

HSRP: अभी तक नहीं लगवाई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट! तो ऐसे बचें जुर्माने देने से

चंडीगढ़ में रजिस्ट्रेशन एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी VIP नंबरों की नीलामी करने जा रहा है. संकेतिक फोटो

चंडीगढ़ में रजिस्ट्रेशन एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी VIP नंबरों की नीलामी करने जा रहा है. संकेतिक फोटो

यदि आपने अभी तक अपने वाहन पर HSRP नहीं लगाई है. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप अभी तुरंत अपनी HSRP की ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) ने अप्रैल 2019 से पहले खरीदी गईं सभी गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगाना अनिवार्य कर दिया है. इस फैसले के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोगों के साथ-साथ देश के दूसरे राज्यों के लोग भी परेशान हैं. दिल्ली में रह रहे बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और हरियाणा सहित दूसरे राज्यों के वाहन मालिकों की चिंता है कि एचएसआरपी और कलर कोटेड स्‍टीकर कहां से लगवाएं?

    दिल्ली में कुछ दिनों से केजरीवाल सरकार ने भी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर को लेकर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. दिल्ली सरकार अब HSRP नहीं होने पर 5500 रुपये का चालान भी काट रही है. हालांकि, दिल्ली सरकार ने कुछ महीने पहले ही एचएसआरपी नहीं होने पर कार्रवाई नहीं करने की बात कर रही थी. ऐसे में अब दिल्ली में रह रहे दूसरे राज्यों के लोगों को इस हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्र्शन प्लेट के कारण और कितने दिन मुसीबत झेलनी पड़ेगी?

    यह भी पढ़ें: 7 लाख रुपये से कम कीमत में इस साल लॉन्च होंगी ये 5 धांसू कार, जानिए कितनी देनी होगी EMI

    कैसे बचें जुर्माना देने से- यदि आपने अभी तक अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाई है. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप अभी तुरंत अपनी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुक कर दें. जिसके बाद जब तक आपकी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट डिलीवर नहीं हो जाती है. तब तक आप बुकिंग स्लिप दिखाकर जुर्माना देने से बच सकते है.

    HSRP को लेकर क्यों मचा है बवाल- हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट को लेकर दिल्ली सरकार ने कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि दिल्ली में अभी केवल उन्हीं वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं जो दिल्ली में रजिस्टर्ड हैं. दिल्ली-एनसीआर में बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और हरियाणा सहित दूसरे राज्यों के वाहन मालिकों की हजारों गाड़ियां हैं. ऐसे में उनको लगता है कि उनकी गाड़ियों की नंबर प्लेट बनेगी या नहीं. अगर बनेगी तो कहां से और कब? फिलहाल www.bookmyhsrp.com पर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में ही रजिस्टर्ड गाड़ियों के लिए आवेदन किए जा रहे हैं. ऐसे में और दूसरे राज्यों के लोग परेशान हैं. दिल्ली सरकार ने दोपहिया वाहनों और दिल्ली के बाहर की नंबर की गाड़ियों पर कुछ समय के लिए छूट दी है.

    यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस के मौके पर New Tata Safari से उठा पर्दा, 4 फरवरी से होगी बुकिंग, देखें इस धांसू एसयूवी के फीचर्स
    कलर कोडेड स्टीकर भी अनिवार्य- सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद परिवहन मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से कहा था कि गाड़ी में किस तरह का ईंधन इस्तेमाल होता है इसका पता लगाने के लिए HSRP के साथ-साथ सभी गाड़ियों पर होलोग्राम आधारित कलर कोडेड स्टीकर को लगाना भी सुनिश्चित करें. इसके बाद से अब नई गाड़ियां हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के साथ ही बेची जा रही हैं. इससे देश के सभी वाहनों की नंबर प्लेट एक जैसी होंगी. कोई शख्स चाहकर भी नंबर प्लेट में बदलाव नहीं कर सकेगा. गाड़ियों की चोरी के साथ-साथ अवैध नंबर प्लेटों पर बिक्री पर भी रोक लगेगी. एचएसआरपी के जरिए किसी भी राज्य की पुलिस आपके गाड़ी की पूरी डिटेल तुरंत ही निकाल लेगी.

    ऐसे बुक कराएं अपनी गाड़ी के लिए HSRP- एचएसआरपी आवेदन करने के लिए वाहन मालिक को bookmyhsrp.com पर जाकर High Security Registration Plate with Colour Sticker के विकल्प को चुनकर क्लिक करना होगा. इसके बाद गाड़ी का प्रकार, ब्रांड, राज्य, गाड़ी प्राइवेट या कॉमर्शियल, डीजल, पेट्रोल, सीएनजी या इलेक्ट्रिक का विकल्प चुनकर शुल्क जमा करा दें. हालांकि, अलग-अलग राज्यों ने भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन की व्यवस्था की है. फिलहाल पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों ने इसके लिए वेबसाइट लॉन्च कर दी है. अन्य राज्यों की ओर से भी एचएसआपी को लेकर विशेष गाइडलाइंस जारी की जा रही हैं.

    Tags: Auto News, Delhi, Road and Transport Ministry, RTO

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें