• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • इस राज्य में वाहनों पर जल्द लागू होगी HSRP नंबर प्लेट! जानिए सबकुछ

इस राज्य में वाहनों पर जल्द लागू होगी HSRP नंबर प्लेट! जानिए सबकुछ

केरल में वाहनों पर जल्द लागू हो सकती है HSRP नंबर प्लेट.

केरल में वाहनों पर जल्द लागू हो सकती है HSRP नंबर प्लेट.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) एक होलोग्राम स्टीकर होता है, जिस पर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर होते हैं. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है. यह नंबर प्रेशर मशीन से लिखा जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. सड़क परिवहन और राजमर्ग मंत्रालय के आदेश के बाद देश के कई राज्यों में वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगाना अनिवार्य कर दिया है. लेकिन अभी भी कई ऐसे राज्य हैं जहां अभी तक वाहनों पर HSRP नहीं लगाई गई है. जिसको ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य और सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ कमल सोई ने केरल सहित ऐसे दूसरे राज्यों से HSRP लगाने के लिए कहा है. जिसके बाद केरल में भी बहुत जल्द वाहनों पर HSRP लगाना अनिवार्य किया जा सकता है.

    सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ कमल सोई ने बताया कि, केंद्रीय मोटर वाहन नियम के दिशा-निर्देशों और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की अधिसूचना और सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी किए गए निर्देशों के बावजूद अभी तक केरल सरकार ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है. साथ ही उन्होंने कहा कि, राज्य सरकार को बिना किसी देरी के इसे तत्काल लागू करना चाहिए. क्योंकि विश्व मानकों के अनुसार भारत में परिकल्पित सड़क सुरक्षा के लिए अनिवार्य है.

    यह भी पढ़ें: दिवाली पर खरीदने के लिए नई कार की तलाश कर रहे हैं? तो जानें जल्द लॉन्च होने वाली टॉप 5 कारें

    क्या है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट? 
    हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) एक होलोग्राम स्टीकर होता है, जिस पर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर होते हैं. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है. यह नंबर प्रेशर मशीन से लिखा जाता है. प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से जोड़ेगा. यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा और किसी से नहीं खुलेगा.

    कैसे करें HSRP के लिए ऑनलाइन आवेदन? 
    हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोड स्टीकर लगवाने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है.
    हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने के लिए विक्रेताओं के दो पोर्टल बनाए गए हैं.
    bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा.
    इसके बाद निजी या फिर सार्वजनिक वाहन से जुड़े हुए एक विकल्प को चुनना होगा.
    प्राइवेट व्हीकल टैब पर क्लिक करने पर पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, CNG और CNG+पेट्रोल का ऑप्शन चुनना होगा.
    पेट्रोल टाइप के टैब पर क्लिक करने पर वाहनों की कैटगरी खुलेगी.
    इसमें बाइक, कार, स्कूटर, ऑटो और भारी वाहन जैसे ऑप्शन दिए होंगे.
    इसमें आपको स्टेप वाई स्टेप जानकारी देनी होगी.
    इसके अतिरिक्त यदि वाहन चालक की गाड़ी में रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी हुई है और उसे महज स्टीकर लगवाना है तो उसे www.bookmyhsrp.com पोर्टल पर जाना पड़ेगा.

    यह भी पढ़ें: RTO के अलावा यहां भी बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए इस सुविधा के बारे में…

    जानिए किस वाहन पर कौन से रंग का स्टीकर
    हल्‍के नीले रंग का स्‍टीकर पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के लिए तय किया गया है. वहीं, डीजल से चलने वाली गाड़ियों के लिए नारंगी रंग का स्‍टीकर लगाना अनिवार्य किया गया है. अधिकारी बताते हैं कि इसका मकसद वाहनों की दूर से ही पहचान सुनिश्चित करना है. बता दें कि दिल्ली में 2012 से एचएसआरपी लगाई जा रही है, लेकिन रंगीन स्टीकर 2 अक्टूबर 2018 से सभी नए वाहनों में लगाया जा रहा है. इस हिसाब से यह सभी कारों में लगाया जाना है, जबकि एचएसआरपी 2012 से पहले की कारों व दो पहिया वाहनों में लगाई जानी है.

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद परिवहन विभाग वाहनों में हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट और ईंधन के अनुसार रंगीन स्‍टीकर लगाना अनिवार्य कर रहा है. शुरुआत में काफी प्रयास किया गया, लेकिन इसका सकारात्‍मक प्रभाव नहीं दिखा. इसके बााद परिवहन विभाग ने इसको लेकर सख्‍ती बरतने का निर्णय लिया है, ताकि वाहन चालक नियमों की अनदेखी न करें. इसे सुनिश्चित करने के लिए 15 दिसंबर से अभियान चलाया जा रहा है. शुरुआत में सिर्फ चार पहिया वाहनों पर ही सख्‍ती की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज