स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ने लॉन्च की अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Huawei SF5, जानिए फीचर्स और इसकी कीमत

इलेक्ट्रिक एसयूवी Huawei SF5

इलेक्ट्रिक एसयूवी Huawei SF5

Huawei ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Huawei SF5 को पेश किया है. अपनी इस पहले कार को कंपनी ने शंघाई ऑटो शो में लॉन्च किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 4:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में ग्राहक काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं,ऐसे में सभी वाहन निर्माता कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार को बाजार में पेश कर रही है जिसमे कुछ नई कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं. ऐसा ही प्रमुख स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस बनाने वाली कंपनी Huawei ने भी किया जिसने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Huawei SF5 को पेश किया है. अपनी इस पहले कार को कंपनी ने शंघाई ऑटो शो में लॉन्च किया है.

Huawei टेक्नोलॉजीज कंपनी चीन की एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो अपने टेलिकम्यूनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस के लिए जानी जाती है. इस कार को Huawei और Cyrus ने मिलकर बनाया है जिसे ‘SERES’ ब्रांड के अन्तर्गत बाजार में बेचा जाएगा. कंपनी ने इस कार को अभी चीन के बाजार में उतारा है और जल्द ही कंपनी इसे अन्य मार्किट में भी पेश करेगी.

यह भी पढ़ें: Oppo Enco Buds हुआ लॉन्च, आपको मिलेंगें 24 घंटे की बैटरी लाइफ और नॉयस कैंसिलेशन जैसे शानदार फीचर्स

डिज़ाइन
Huawei की इस कार की लंबाई 4,700 mm, चौड़ाई 1,930 mm और उंचाई 1,625 mm है. इस कार में 2,875 mm का व्हीलबेस दिया गया है ,जिससे इस कार में बेहतर केबिन स्पेस मिलता है. कंपनी ने इस कार में स्वेप्टबैक हेडलाइट के साथ मेश ग्रिल और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दी हैं.इस कार के डिजाइन को और भी आकर्षक बनाने के लिए इसमें स्लोपिंग रूफ लाइन भी दी गयी है.

बैटरी

कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर 4 सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया है जो जनरेटर की तरह काम करके बैटरी को पावर देता है.



इस कार की बैटरी को दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से जोड़ा गया है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर और इंजन मिलकर 820 Nm का टॉर्क और 551 PS की पावर जेनरेट करते हैं. कंपनी का दावा है की ये कार सिर्फ 4.7 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है.

न्यू यूरोपियन ड्राइविंग साइकिल (NEDC) के अनुसार ये कार रेंज एक्सटेंडर का इस्तेमाल करके 1000 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे सकती है. केवल इलेक्ट्रिक पर ये कार 180 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. इसके साथ ही इस कार का इस्तेमाल एक चार्ज बैटरी की तरह भी किया जा सकता है जिससे टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस चलाये जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: पेट्रोल डीजल के दाम में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें अपने शहर के रेट

कीमत

चीन के बाज़ारों में इस कार को पेश करने के बाद इसकी कीमत 216,800 युआन (चीनी मुद्रा) तय की गई है,जो कि भारतीय रुपए में तकरीबन 25.20 लाख रुपये के आसपास है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज