आप Hyundai की नई Creta से कर सकते हो बातचीत! बस हेलो बोलिए...

आप Hyundai की नई Creta से कर सकते हो बातचीत! बस हेलो बोलिए...
Hyundai Creta 2020

आप नई क्रेटा (Hyundai Creta 2020) से बात भी कर सकते हैं. बस हेलो बोलिए और ये आपकी कमांड सुनेगा. सनरूफ खोलनी हो या temperature adjust करना हो...ये सब bluelink के जरिए होगा. हालांकि advanced BlueLink system सिर्फ टॉप-एंड वेरिएंट में ही उपलब्ध है. साथ ही top-end variants में ही वेंटिलेटेड सीट्स हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. हुंडई ने 16 मार्च को नई Creta 2020 लॉन्च की है, जिसका लोगों में बेसब्री से इंतजार हो रहा है. लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से ना लोगो को इसकी इलक मिल पाई और ना ये पता लग पाया की क्या ये कार कैसी है. लेकिन लॉकडाउन में छूट की वजह से हम हाजिर है नई कार से जुड़े कई सवालों के जवाबों के साथ, जिसमें आप जानेंगे कि पुरानी क्रेटा से कैसे अलग है ये  नई कार, इस कार में क्या नए फीचर्स हैं और क्या ये अपने कंपीटीटर से बेहतर है. ये जानकार हैरानी होगी की आप क्रेटा से बात भी कर सकते हैं.

बस हेलो बोलिए और ये आपकी कमांड सुनेगा. सनरूफ खोलनी हो या temperature adjust करना हो...ये सब bluelink के जरिए होगा. हालांकि advanced BlueLink system सिर्फ टॉप-एंड वेरिएंट में ही उपलब्ध है. साथ ही top-end variants में ही  वेंटिलेटेड सीट्स हैं.

क्या है नई क्रेटा में खास- साल 2015 में लॉन्च हुई क्रेटा के लिए जो buzz था, उससे ज्यादा buzz या यू कहें कि उससे ज्यादा एक्ससाइटमेंट क्रेटा 2020 के लिए दिखी है. कंपनी ने नई क्रेटा के लुक्स में काफी बदलाव किए है फिर चाहे ये कैसकेड ग्रिल हो या हेडलैंप कलस्टर हो, भारत में SUVS को masculine या bulky लुक दिया जाता है लेकिन नई क्रेटा का स्पोर्टी और फ्युचरिस्टिक लुक है.



CNBC आवाज ओवर ड्राइव (CNBC Awaaz Overdrive)

सबसे पहली बात करें इलके लुक्स की तो नई क्रेटा 2015 में लॉन्च हुई क्रेटा से बुहत अलग है. नई क्रेटा में अपडेटेड डिजाइन हैं, जिसमें नई होरीजोंटल स्लैट ग्रिल, मस्कूल स्लीक लुकिंग बोनट है, जिसमें sculpted lines हैं. इसमें ऐंगुलर-लुकिंग LED हेडलाइट्स और trapezoidal फॉग लैंप हैं. LED हेडलैप्स और DRLs की मदद से क्रेटा को एक यूनीक फेस दिया गया है.

(ये भी पढ़ें-TVS का शानदार ऑफर, इस बेस्ट सेलिंग मॉडल को खरीदने के लिए 6 महीने तक नहीं देने होंगे पैसे!)

इसके साथ silver-कलर स्किड प्लेट्स आपको एंड में मिलेंगी, indicator-माउंटेंड ORVMs, रूफ rails, क्रोम डोर हैंडल मिलेंगे. वहीं अगर आप tail lamp और tailgate setup देखेंगे तो ये हैंडलैंप क्लैस्चटर का छोटा वर्जन लगता है. हालांकि रुफ पर black contrast पैनल, 17-inch का डायमंड-cut एलॉय कार को एक मैस्कूल लुक देते हैं.

ये तो बात हुई लुक्स की, पर सबसे ज़रूरी बात ये है कि क्या इसमें ऐसे फीचर्स है जो इसको अपनी कैटेगरी में सबसे ऊपर लाकर खड़ा करते हैं.

आइए जानते हैं कार के इंटीरियर के बारे में...

नई क्रेटा मिल रहे हैं ये दमदार फीचर्स-नई 2020 क्रेटा में स्पेशियस five-सीटर केबिन मिलेगा, इसके फ्रंट में इलेक्ट्रकली एडजस्टेबल सीट्स मिलेंगी, फैबरिक upholstery,  पैनोरोमिक सनरूफ और साथ ही ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल भी मौजूद है.

SUV में wireless phone charger है. साथ ही 10.24-inch का टचस्क्रीन infotainment सिस्टम है, जिसमें Android ऑटो, ऐपल CarPlay सपोर्ट है और BlueLink app भी है. Bluelink ऐप एक अच्छा फीचर है. AI से लैस voice command के साथ BlueLink में कनेक्टिविटी से ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं.

ऐसे कीजिए अपनी कार से बातचीत-आप क्रेटा से बात भी कर सकते हैं. बस हेलो बोलिए और ये आपकी कमांड सुनेगा. सनरूफ खोलनी हो या temperature adjust करना हो...ये सब bluelink के जरिए होगा. हालांकि advanced BlueLink system सिर्फ टॉप-एंड वेरिएंट में ही उपलब्ध है. साथ ही top-end variants में ही  वेंटिलेटेड सीट्स हैं.

कार चलाने के लिए remote इंजन स्टार्ट ऑप्शन दिया गया है. सेफ्टी की बात करें तो  dual फ्रंट एयरबैग्स, ABS, EBD कार में मौजूद हैं. साथ ही रिवर्स पार्किंग sensors, साइड और कर्टेन एयरबैग्स, क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम, tyre प्रेशर मॉनिटरिंग system, हिल hold कंट्रोल सिस्टम, हिल descent control सिस्टम, reverse पार्किंग कैमरा, और रियर view monitor सब मौजूद है. कार की व्हील बेस2610 mm है. 50 लीटर का fuel tank capacity है. साथ ही 433  लीटर का बूट स्पेस है.

पुराने क्रेटा के मुकाबले इस नई क्रेटा के लुक्स और फीसर्च में काफी बदलाव किए गए हैं और इस मामले में इस कार को पूरे नंबर मिलते है. लेकिन हर कार के लिए सबसे जरूरी होता है उसकी ड्राइव. क्रेटा 3 इंजन ऑप्शन के साथ मौजूद है.

1.5 लीटर डीज़ल, 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल और जो कार हम टेस्ट ड्राइव कर रहे हैं. ये है 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल.

डैशबोर्ड में रेड और ब्लैक dualtone का इस्तेमाल किया गया है. इसमें सॉफ्ट touch panel है, स्लीक बटन है. हालांकि इस कार में बैठते ही सबसे attractive मुझे एक फीचर लगा जो इस कार का USP भी हो सकता है वो है ये panoramic सनरूफ, Hyundai  ने अपनी कार को handling, ड्राइव, सस्पेंशन के मामले में काफी European touch लगातार दे रहा है जो आपको इस कार में visible होगा।overall इस कार को drive करने का आपका experience pleasant रहेगा.

कार की ड्राइव smooth है, कार की राइड और हैंडलिंग आपको पसंद आएगी. पुरानी क्रेटा में sophistication lack कर रही थी वो आपको नई क्रेटा में मिलेगी. कार स्पीड पर भी ज्यादा बैलेंस्ड है, bump absorption बेहतर हैं. स्टीरिंग हैंडलिंग बेहतर है और overall आप नई क्रेटा को चलाने में ज्यादा confident feel करेंगे. नई क्रेटा अपने पुराने अवतार के मुकाबले ज्यादा बेहतर है. नई क्रेटा all round SUV है.

क्रेटा bs6 complaint 3 इंजन आप्शन के साथ 5 वेरिएंट में मौजूद है. 1.5-liter petrol, 1.5-liter diesel में 115 की bhp power है. वहीं 1.4-liter turbo-petrol में 140hp की पावर है.  क्रेटा की कीमत 9.99 लाख से शुरू होती है और भारत में इसके Competitors रेनो Duster, Nissan Kicks, MG Hector, and Tata Harrier है. सभी फीचर्स को देखते हुए आप क्रेटा को 10 में से 9 नंबर दे सकते हैं.

(दिपाली राणा, CNBC आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading