• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • हुंडई से लेकर मारुति तक, इस साल भारत में लॉन्च होंगी ये शानदार SUV

हुंडई से लेकर मारुति तक, इस साल भारत में लॉन्च होंगी ये शानदार SUV

पिछले लगभग एक साल से जारी मंदी के बावजूद भारतीय बाजारों में कार कंपनियों ने कई मॉडल्स उतारे.

पिछले लगभग एक साल से जारी मंदी के बावजूद भारतीय बाजारों में कार कंपनियों ने कई मॉडल्स उतारे.

पिछले लगभग एक साल से जारी मंदी के बावजूद भारतीय बाजारों में कार कंपनियों ने कई मॉडल्स उतारे.

  • Share this:
    ऐसा माना जा रहा था कि नए साल में कारों पर मिल रही छूट खत्म हो जाएगी और कुछ कारों की कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और ऐसा हुआ भी है. किया सेल्टोस की कीमत 20 हज़ार से 35 हज़ार तक बढ़ा दी गई है. लेकिन हुंडई के कुछ मॉडल्स पर जनवरी महीने में भी छूट मिल रही है.

    पिछले लगभग एक साल से जारी मंदी के बावजूद भारतीय बाजारों में कार कंपनियों ने कई मॉडल्स उतारे. खासकर किया और एमजी मोटर्स ने तो काफी अच्छा प्रदर्शन किया और भारतीय बाजार में इसे काफी पसंद भी किया गया. साथ ही यह भी देखा गया कि भारतीयों में एसयूवी को लेकर क्रेज़ बढ़ रहा है. अब 2020 में उम्मीद की जा रही है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में फिर से सुधार होगा. तो अगर आप भी एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि इस साल कौन कौन सी एसयूवी लॉन्च हो सकती है-

    Hyundai Creta or ix25-
    फरवरी में भारत में होने वाले ऑटो एक्सपो में हुंडई नई क्रेटा शोकेस करने वाली है जो कि इसी साल होगी. क्रेटा को पिछले साल चीन में लॉन्च किया गया था और इसकी शुरुआती कीमत 10.6 लाख रुपये थी. कार में सीवीटी के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन था. सीवीटी कार इंजन को ज्यादा क्षमतावान बनाता है. नई क्रेटा में 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 1.6 लीटर का इंजन होगा. इस नई क्रेटा में बोल्ड ग्रिल होगा. इसका सबसे यूनीक फीचर इसके स्प्लिट हेडलैंप होगा जिसरे बॉर्डर पर एलईडी डीआरएल (डे-लाइट रनिंग लैंप) होगा. यह तीन भागों में बंटा होगा.



    Maruti Suzuki Vitara Brezza Petrol-
    मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा को काफी पसंद किया गया. लेकिन अभी तक यह सिर्फ डीजल वर्जन में ही आती थी. अब कंपनी ने इसके पेट्रोल वर्जन को भी लॉन्च करने के बारे में सोचा है. यह 2016 में लॉन्च हुई थी. इस एसयूवी में क्रोम ग्रिल, बेहतरीन बंपर और रिवाइज्ड फॉग लैंप होंगे. हेडलैंप्स में ट्वीक्स होंगे और इसमें एलईडी डीआरएल भी मिल सकता है. इसे एलईडी बल्ब में भी अपग्रेड किया जा सकता है.



    Tata Nexon EV-
    टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी को पिछले साल दिसंबर में ही लॉन्च किया गया था. इस कार को तीन वैरिएंट्स XZ+ LUX, XZ+ और XM में उतारा गया था. इस कार की एक्स शोरूम कीमत 15 लाख रुपये है. इस कार को 19 दिसंबर को अनवील किया गया है और जनवरी में लॉन्च होने की इसकी संभावना है. सिंगल चार्ज पर यह कार 300 किमी से ज्यादा तक की दूरी तय करने में सक्षम है और 4.6 सेकंड में 0-60kmph व 10 सेकंड से भी कम वक्त में 0-100kmph की रफ्तार पकड़ सकती है. Nexon EV में 129hp/254Nm आउटपुट वाली इलेक्ट्रिक मोटर और 30.2kWh लीथियम आयन IP67 रेटेड बैटरी है. DC फास्ट चार्जर के जरिए Nexon EV एक घंटे से भी कम वक्त में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. स्टैंडर्ड AC चार्जर के जरिए फुल चार्ज होने में इसे 7-8 घंटे का वक्त लगता है.



    MG ZS EV-
    इस कार की कीमत 20 लाख रुपये के लगभग रहने की संभावना है. इसे भारत में पहले ही अनवील किया जा चुका है और जनवरी में इसे लॉन्च किए जाने की संभावना है. MG ZS EV की इलेक्ट्रिक मोटर 141 hp पावर और 353 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगी. साथ में 44.5 kWh बैटरी पैक मिलेगा. MG ZS EV सिंगल चार्ज पर 340 किमी तक की दूरी तय करेगी और केवल 8.5 सेकंड्स में 0-100 kmph की स्पीड पकड़ेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज