Hyundai Creta की बढ़ी डिमांड! देश में की रिकार्ड तोड़ बिक्री, 5 साल में बिकी 5 लाख यूनिट

Hyundai Creta की बढ़ी डिमांड! देश में की रिकार्ड तोड़ बिक्री, 5 साल में बिकी 5 लाख यूनिट
Hyundai Creta ने भारत में की रिकार्ड तोड़ बिक्री

Hyundai Creta 2015 में भारत में लान्च की गई थी, जबकि क्रेटा की सेकेंड जनरेशन को मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था. इसमें सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट-रो सीट, 6 तरफ अजस्टेबल ड्राइवर सीट और स्मार्ट की-बैंड जैसे कई प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी की Hyundai Creta का कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में जबरदस्त जलवा है. देश में Creta का यह दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है. पॉप्युलर एसयूवी हुंडई क्रेटा ने घरेलू बाजार में पांच लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है, जो अपने आप में एक खास रिकार्ड है. हुंडई मोटर इंडिया ने यह जानकारी दी है. क्रेटा ने पांच साल में यह आंकड़ा पार किया है. Hyundai Creta 2015 में भारत में लान्च की गई थी, जबकि क्रेटा की सेकेंड जनरेशन को मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था.

अपने नए अवतार में Hyundai Creta BS6 काफी पॉपुलर होती नजर आ रही है. नई 2020 हुंडई क्रेटा BS6 मार्च 2020 में लॉन्च हुई थी. केवल 4 माह के अंदर इसकी 55000 से अधिक यूनिट की बुकिंग्स के साथ ग्राहकों की संख्या 20000 से अधिक हो गई थी. हुंडई क्रेटा मई और जून से भारत की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है. हुंडई के ​'क्लिक टू बाई' ऑनलाइन परचेज पोर्टल पर भी सबसे ज्यादा सर्च नई क्रेटा के लिए ही हुई है. पोर्टल पर आई कुल इन्क्वायरीज में से 30 फीसदी नई 2020 BS6 क्रेटा के लिए रही. नई क्रेटा की टक्कर Kia Seltos, MG Hector और Tata Harrier जैसी गाड़ियों से है.

ये भी पढ़ें : आपकी फेवरेट Hyundai की कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट- जानिए किस पर है कितनी



हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर (सेल्स, मार्केटिंग व सर्विस) तरुण गर्ग का कहना है कि यह कंपनी के पोर्टफोलियो की काफी पॉपुलर गाड़ी साबित हुई और इसके ग्राहकों की संख्या 4.85 लाख से अधिक है. सेकंड जेनरेशन एसयूवी की कीमत 9.99 लाख रुपये से 17.20 लाख रुपये के बीच है.
इंजन स्पेसिफिकेशंस-
इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन मिलता है. तीनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलते हैं. 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प भी मिलते हैं. नई क्रेटा में लगे डीजल इंजन को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है.

ये भी पढ़ें : आपकी फेवरेट Hyundai की कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट- जानिए किस पर है कितनी

नई क्रेटा में हुंडई की ब्लूलिंक (BlueLink) टेक्नोलॉजी दी गई है. इसके अतिरिक्त फीचर्स में हैलो ब्लूलिंक’ वेक अप कमांड शामिल है. ‘हैलो ब्लूलिंक’ वेक अप कमांड से सनरूफ ओपन व क्लोज, सीट वेंटिलेशन कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल- टेंपरेचर, फैन स्पीड कंट्रोल, विंड डायरेक्शन, एयर इनटेक टाइप कंट्रोल (फ्रेश/सर्कुलेशन) आदि फीचर्स को एक्सेस किया जा सकेगा. वॉइस कमांड देकर भारत के पब्लिक हॉलिडे की जानकारी, लाइव क्रिकेट स्कोर जाना जा सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज