आम जनता के लिए आ रही Hyundai की सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

आम जनता के लिए आ रही Hyundai की सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च
हुंडई ला रहा है सस्ती इलेक्ट्रिक कार

हुंडई इंडिया (Hyundai India) के प्रबंध निदेशक एस एस किम ने कहा कि कंपनी भारत में आम जन के लिए एक इलेक्ट्रिक वाहन विकसित कर रही है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 8:51 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. अगर आप भी किसी सस्ती इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे हैं, तो आपकी ये ख्वाहिश दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया पूरी कर सकती है. भारत में मारुति के बाद देश की दूसरी बड़ी कार कार निर्माता कंपनी लोगों के लिए एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है. हुंडई अगले दो से तीन साल के दौरान एक इलेक्ट्रिक कार विकसित करने की प्रक्रिया में है, जो देश के एक बड़े वर्ग की जरूरत को पूरा करेगी. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को यह बात कही.

कीमत के बारे में नहीं हुआ खुलासा
कंपनी ने अपने श्रीपेरम्बदूर के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से अपनी 30वीं लाख ‘मेड इन इंडिया’ कार निकाली जिसे विदेशी बाजार में निर्यात किया गया है. इस मौके पर हुंडई इंडिया के प्रबंध निदेशक एस एस किम ने कहा कि कंपनी भारत में आम जन के लिए एक इलेक्ट्रिक वाहन विकसित कर रही है. इस वाहन को दो से तीन साल में पेश किया जाएगा. उन्होंने हालांकि इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के दाम के बारे में नहीं बताया, लेकिन ये जरूर कहा कि इसकी कीमत उचित होगी.





देश की पहली इलेक्ट्रिक SUV


हुंडई भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में पहले ही एंट्री कर चुका है. उसने Hyundai Kona के रूप में देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी भी लॉन्च की थी. कोना एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है. जिसकी कीमत करीब 25 लाख रुपए है. एक बार फुल चार्ज करने पर कोना 452 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. रियल वर्ल्ड रेंज की बात करें तो कार कम से कम 300 किलोमीटर की दूरी तो तय कर ही लेगी, जो कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तुलना में काफी बेहतर है. ये कार 134PS की पावर जनरेट करेगी और महज 9.7 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेगी.



सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां
बता दें कि भारत सरकार भी देश में इलेक्ट्रिक कार के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कई ठोस कदम उठा रही है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने भी कहा है कि देश में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों के मुकाबले सस्ती होने वाली हैं. उन्होंने कहा, 'इलेक्ट्रिक वाहन तीन साल में पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले सस्ता होगा. इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी की कीमत घटकर 76 डॉलर प्रति किलोवाट घंटा (यूनिट) हो जाने की उम्मीद है, जो फिलहाल 156 रुपए यूनिट है.'

(भाषा से इनपुट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading